“65 करोड़ का पेन” दुनिया का सबसे महंगा पेन

आज के बदलते इस दौर में जहाँ नई-नई तकनीक निकलकर सामने आ रही है। जहाँ चिट्ठियों की जगह व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसी क्रांतियों ने ले ली है, कॉपी किताबो की जगह ऑनलाइन स्टडी ने ले ली है, वहां एक पेन को आप कितने रूपए में खरीदेंगे? 100, 200, 1000, 2000, बस इससे ज्यादा तो नहीं। लेकिन, अगर मैं आपसे पुछु की दुनिया का सबसे महंगा पेन कितना महंगा हो सकता है तो शायद ही आप उसका अंदाज़ा लगा पाएँगे।

MastFacts Most expensive pen in the world Fulgor Nocturnus by Tibaldi Hindi

अगर मैं कहू की एक पेन है जो करीब 65 करोड़ रूपए का बिका है तो आप क्या कहेंगे? जरुर चोंक गए होंगे। तो आइये जानते है इस पैन के बारे में और पता करते है की आखिर इस पेन में ऐसा क्या है जो इसकी कीमत 65 करोड़ रूपए की लगी।

“फुलगोर नोक्टुर्नस” – दुनिया का सबसे महंगा पेन Most expensive pen in the world – Fulgor Nocturnus.

दुनिया का सबसे महंगे पेन है “फुलगोर नोक्टुर्नस”, जो फ्लोरेंस की प्रसिद्ध पेन-निर्माता कम्पनी “तिबाल्दी” द्वारा बनाया गया है। यह फाउंटेन पेन शंघाई, चीन में 2010 की नीलामी में करीब 65 करोड़ रूपए में बेचा गया था।

तो फुलगोर नोक्टेर्नस के बारे में ऐसा क्या खास है जो इसे किसी औसत पेन से इतना अधिक महंगा बनाता है? दुनिया के सबसे महंगे पेन फुलगोर नोक्टुर्नस को 945 काले हीरे और 123 माणिकों से सजाया गया है। इसके अलावा, यह Phi के दिव्य अनुपात के आधार पर बनाया गया था, इसलिए कलम बंद होने पर कैप और बैरल के बिच के भाग का अनुपात phi रेशन 1.618 के बराबर है।

पहले शब्द, “फुलगोर” का अर्थ है चकाचौंध प्रतिभा, वैभव या चमक। “नोक्टुर्नस” का अर्थ है, जो रात में होता है। इसलिए इस कलम का पूरा नाम “रात का वैभव” के रूप में अनुवाद किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:
दुनिया के 20 सबसे महंगे जूते 2020 में।
दुनिया की 10 सबसे महंगी घड़ियाँ 2020 में।
दुनिया की सबसे महंगी तस्वीरें।
ज्यादातर सामान की कीमत ₹99 से ही समाप्त क्यों होती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *