दुनिया के 90% लोग सीधे हाथ से ही क्यूँ लिखते हैं?

इस पोस्ट में हम जानेंगे, दुनिया के लगभग 90% इंसान लिखते समय सीधे हाथ का ही इस्तेमाल क्यूँ करते है? और बाकी बचे 10% लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल क्यों करते है?

Mastfacts-why-are-most-people-right-handed-why-are-some-people-left-handed-reasons-in-hindi

बहुत ही कम लोग होंगे जिनको इसके पीछे का कारण पता होगा। दरअसल दोस्तों इसके पीछे एक साधारण सा विज्ञान मोजूद है। दुनिया के 90% इंसानों द्वारा लिखते समय सीधे हाथ के इस्तेमाल करने के मूल रूप से दो कारण है, एक तो है हमारा दिमाग और दूसरा है हमारा DNA. आइये विस्तार से जानते है।

आप में से ज्यादातर लोग जानते ही होंगे की हमारे दिमाग का left भाग हमारे शारीर के right हिस्से और अंगो को कंट्रोल यानी नियंत्रित करता है और हमारे दिमाग का right भाग हमारे शारीर के left हिस्से और अंगो को कंट्रोल करता है। साधारण शब्दों में कहूँ तो दोस्तों जब भी हम किसी भी नई भाषा को बोलना या फिर लिखना सीखते है तो उस स्थिति में हमारे दिमाग का left वाला भाग का काफी मात्रा में इस्तेमाल होता है।

ज्यादातर लोगो के सीधे हाथ से लिखने का कारण (why are most people right handed)

दरअसल दोस्तों हमारे दिमाग की समसे पहली प्राथमिकता है कम से कम ऊर्जा खर्च करके ज्यादा से ज्यादा काम करना। ज्यादातर लोगो के दिमाग में ऊर्जा प्रबंधन यानी energy management की कला होती है। Left hand से लिखने की स्थिति में अगर हमारा दिमाग सभी भाषा के डाटा को प्रोसेस करके right हिस्से वाले दिमाग में ट्रान्सफर करता है और फिर right side वाला दिमाग उन सिग्नल्स को समझ कर हमारे left hand को लिखने का आदेश देता है तो इस पूरी ही प्रक्रिया में अतिरिक्त उर्जा और समय लगता है। इसी अतिरिक्त उर्जा और समय को बचाने के लिए ज्यादातर स्थिति में हमारा दिमाग परोक्ष रूप से (indirectly) हमें मजबूर करता है की हम सीधे हाथ से ही लिखें।

कुछ लोगो के बाएं हाथ से लिखने के कारण (why are some people left handed)

तो फिर बाकी बचे लोगो का क्या? बाकी बचे लगभग 10% लोग लिखते समय बाएं हाथ यानी left hand का इस्तेमाल क्यों करते है?
दरअसल दोस्तों बचपन में बहुत से लोगो के दिमाग में energy management के पैटर्न नही बढ़ते। इस वजह से उनका दिमाग कभी भी उन्हें indirectly मजबूर नहीं करता की वो right hand से लिखें।

Left handed या Right handed होने में DNA का योगदान (Role of DNA in Left handed and Right Handed)

आइये अब बात करते है right hand से लिखने के दुसरे कारण की, जोकि है DNA.
साल 2012 में USA में की गई एक रिसर्च के अनुसार ये बात पूरी तरह से साफ हो चुकी है की अगर किसी बच्चे के माता पिता दोनों ही अगर right handed होते है तो उस बच्चे के left handed होने की संभावना मात्र 9% ही होती है। और यदि माता पिता में से कोई एक left handed और दूसरा right handed होता है तो संभावना बढ़ कर 19% हो जाती है। और यदि माता पिता दोनों की left handed हो तो बच्चे के left handed होने की संभावना 26% हो जाती है।

तो अब आप ये जान ही गए होंगे की लोगो के left hand से लिखने का क्या कारण होता है और ज्यादातर लोग right hand से क्यों लिखते है।

यह भी पढ़ें:
रोंगटे क्यों खड़े होते है?
बुढ़ापे में बाल सफेद क्यों हो जाते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *