हवाई जहाज की खिड़की गोल क्यों होती हैं?

हवाई जहाज में यात्रा करते समय शायद ही किसी ने चौकोर खिड़कियों की कल्पना की होगी। यदि आप उनमे से एक है तो आपके मन में ये सवाल आया होगा की आखिर हवाई जहाज की खिड़की गोल ही क्यों होती है।

MastFacts Why Are Airplane Windows Round

अधिकांश हवाई यात्री खिड़की की सीट लेना पसंद करते हैं, ताकि वह सपने को खिड़की से 35,000 फीट की दूरी पर देख सकें, लेकिन कई लोगों ने हवाई जहाज के डिजाइन के इन महत्वपूर्ण हिस्सों पर ध्यान नहीं दिया होगा।

खैर, 1950 तक हवाई जहाज में खिड़कियां आकार में चौकोर हुआ करती थीं। लेकिन दो विमानों के मध्य उड़ान के दौरान गिर जाने के बाद, जाँच पड़ताल के दोरान इस खामी का पता चला और फिर इसे ठीक किया गया।

हवाई जहाज की खिड़की गोल ही क्यों होती हैं? Why Are Airplane Windows Round?

हवाई जहाज के लिए चौकोर खिड़कियां खतरनाक थीं क्योंकि केबिन के अंदर और बाहर का माहौल इतना अलग होता है कि तेज नुकीले कोने दबाव को संभाल नही पाते और हवा अन्दर आने लगती है। इसलिए हवाई जहाज की खिडकियों को गोल आकार में बनाया जाने लगा।

तीव्र कोने स्वाभाविक रूप से अधिक तनाव को केंद्रित करते हैं, जो आगे चलकर अपार वायु दबाव से कमजोर हो जाता है। घुमावदार या गोल खिड़कियां हवा के बाहरी दबाव के तनाव को फैला देती हैं, और इस प्रकार हवाई जहाज की गोल खिड़कियाँ चौकोर खिडकियों के मुकाबले मजबूत होती हैं और और हवा के दबाव को झेल लेती है।

तो, अब जब आप हवाई जहाज़ की गोल खिड़कियों के पीछे का असली कारण जान गए होंगे, तो शायद अगली बार जब आप उड़ान भरेंगे, तो आप इसे थोड़ा और ध्यान से देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *