20 चीन के अतरंगी FACTS

इस आर्टिकल में आपको चीन के कुछ अतरंगी FACTS जानने को मिलेंगे. तो चलिए बिना देरी के जानते है चीन के कुछ अजीबोगरीब कल्चर और उनकी परम्पराओं के बारे में, चीन के 20 सबसे अनोखे और रोचक तथ्य हिंदी में।

MastFacts unique china facts in hindi

1) चीन ही वो पहला देश है जहां सबसे पहले कागज के पैसो का उपयोग शुरू हुआ था। इसे Jiaozi कहा जाता था और 1023 में northern song dynasty के Chengdu शहर में इसे सबसे पहली बार इस्तेमाल किया गया था। क्या आपको पता है की, उससे भी बहुत पहले पुराने जमाने में चीन में छुरियों को भी पैसो की तरह इस्तेमाल किया जाता था।

2) दोस्तों, हमारे देश में सक्रांति और 15 अगस्त के वक़्त पतंग बहुत शौंक से उड़ाई जाती है। लेकिंग, क्या आपको पता है की पतंग की खोज चीन में हुई थी। 3000 सालो पहले पतंगो को सबसे पहले चीन में उड़ाया गया था और उन्हें मनोरंजन के अलावा भी कई और कारणों से उड़ाया जाता था, जैसे दुश्मनों को डराने से लेकर सफ़र की कामयाबी की मन्नत करने के लिए उड़ाया जाता था।

3) दुनिया में सबसे पुराना और पहला कागज़ का टुकड़ा चीन में पाया गया है, जो अंदाजन पहली या दूसरी शताब्दी में बनाया गया था। उस जमाने में कागज़ इतना टिकाऊ और मजबूत बनाया जाता था की उस कागज़ को कपडे बनाने में या और यहाँ तक की कवच बनाने में भी उपयोग किया जाता था।

4) टॉयलेट पेपर की खोज चीन में ही हुई थी। लेकिन उस समय टॉयलेट पेपर का उपयोग सिर्फ वहाँ के बादशाह ही करते थे।

5) क्या आप जानना चाहेंगे की फूटबाल का अविष्कार कब, कहाँ और कैसे हुआ? इसका जवाब है, Han dynasty के समय में 100 AD में एक खेल बहुत ही मशहूर हुआ करता था, जिसका नाम था Cuju. यह एक प्रतिस्पर्धी खेल था जिसमें एक गेंद को एक जाल की तरफ किक करना होता था और इसमें हाथों के उपयोग की अनुमति नहीं थी। आगे चल कर ये खेल कोरिया, जापान और फिर बाद में यूरोप में भी पहुँच गया। और आज आप इसे फुटबॉल के नाम से जानते है।

6) शायद आपने सुना ही होगा की सबसे पहली प्रिंटिंग प्रेस Gutenberg की थी, लेकिन इससे भी कई सौ साल पहले चीन में प्रिंटिंग की खोज पहले से ही कर ली गई थी। चीन में प्रिंटिंग की खोज Tang Dynasty के समय पर की गई थी और जो सबसे पहली चीज़ प्रिंट की गई थी वो था एक शाही हुकुम। ये हुकुम 593 AD में एक प्रिंटिंग वुड ब्लाक के जरिये प्रिंट किया गया था।

7) दोस्तों, आपने मुर्गो को लड़ाने के खेल के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन, क्या आपको पता है की चीन में एक समय में टिड्डो को लड़ाने का खेल बहुत चर्चित हुआ करता था। ये खेल एक समय, चीन के राजा महाराजाओं के बीच बहुत ही पोपुलर था। कमाल की बात ये है की, इसके लिए टिड्डो को खास तरीके से ट्रेन किया जाता था।

8) आधुनिक जमाने में Leonardo Da Vinci को पहला पैराशूट का डिजाईन बनाने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है की उससे भी 1300 साल पहले चौथी शताब्दी में एक रसायन बनानेवाले चाइनीज़ ने आदमियों को हवा में उड़ाके के ले जाने वाली पतंगों का आविष्कार किया था। इसके कुछ सालो बाद ही शाही महल में सम्राट के सामने चाइनीज़ कलाबाज़ो को इसका उपयोग करते हुए देखा गया था।

9) हम सभी ने चॉपस्टिक (chopstick) के बारे में तो सुना है, लेकिन क्या आपको पता है की चॉपस्टिक का आविष्कार आखिर क्यूँ हुआ? दरअसल, इतिहासकारों के अनुसार प्राचीन समय में जब चीन की जनसँख्या एक दम से बढ़ने लगी तो चीन के लोग खाने को जल्दी पकाने के लिए उसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काटने लगे और फिर उसी को खाने के लिए चॉपस्टिक का उपयोग किया जाने लगा। आज चीन में हर साल 450 बिलियन चॉपस्टिकस यूज़ किये जाते है।

10) यूरोप में प्रथम विश्व युध के दोरान, केमिकल और गैस के हथियारों का पहली बार उपयोग किया गया था। लेकिन, इससे 2000 साल पहले ही चीन में इसका उपयोग होना शुरू हो गया था। चीन में ही पहली बार क्रॉसबो और गन पाउडर का इस्तेमाल हुआ था।

11) साइकिल का अविष्कार सन 1891 में दो अमिरीकी यात्री “थॉमस एलन” और “विलियम सश्लेबैन” द्वारा चीन में हुआ था। आज के समय में भी चीन का मुख्य परिवहन का साधन साइकिल ही है। आज भी पूरी दुनिया में साइकिल का शीर्ष निर्माता चीन ही है।

12) पुराने जमाने में एक डिश बहुत ही मशहूर हुआ करती थी और वो थी उबले हुए अंडे। लेकिन रुकिए, इन्हें आज के तरीको से नहीं उबाला जाता था बल्कि इन्हें नाबालिग लड़को के पेशाब में उबाला जाता था। पारंपरिक चीनी औषधि में कहा जाता है की ये अंडे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छे होते है। इस तरह से अंडे उबाल के खाने से शारीर का ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त परिसंचरण, फिटनेस और स्टैमिना बढ़ता है।

13) इस दुनिया में गरीब और उनकी परेशानी आपको लगभग हर देश में मिल जाएँगे। चीन में पुराने जमाने में गरीबी से पीछा छुड़ाने के लिए कई जवान मर्द नपुंसक होकर किन्नर बन जाते थे। क्यों? ताकि उन्हें शाही महलो में नोकरी मिल सके। चीन के महलो में जनाना की हिफाज़त के लिए खासतोर पर हिजड़ो को ही रखा जाता था।

14) vaccination यानी टीके की शुरुवात सबसे पहले चीन में ही हुई थी। Smallpox यानी चेचक जो उस समय बहुत ही घातक बीमारी थी, उससे बचने के लिए चीनी डॉक्टर्स द्वारा चेचक से पीड़ित मरीजों के सूखे हुए चमड़े को लेकर और उसे पीस कर तंदरुस्त मरीजों की नाक में फूक दिया जाता था ताकि वो इस बीमारी से इम्यून हो जाएँ। इस तरह के पेचीदा इलाज से 2% मरीजों की मौत तो हो जाती थी लेकिन बाकी सभी लोग इम्युनिटी हासिल कर लेते थे।

15) आज से 1000 सालो पहले चीन में ही सबसे पहले चश्मे का आविष्कार हुआ था। साल 1270 में जब मार्को पोलो पहली बार चीन में आया था, तो उसने देखा के चीन में अमीर लोगो के बीच चश्मे पहनने का रिवाज बहुत ही आम था।

16) आइसक्रीम की खोज सबसे पहले चीन में हुई थी। चाइनीज़ लोग जमे हुए दूध को एक चावल के मिश्रण और बर्फ में मिलाकर इसे बनाया करते थे।

17) 132 AD में चाइनीज़ लोगो ने ही सबसे पहले भूकंप का पता लगाने के लिए भूकम्पमान यानी Seismometer की खोज की थी।

18) चीन में 9 नंबर को बहुत लकी माना जाता है। इसीलिए वहां के बादशाह का महल जिसे Forbidden City कहा जाता है, उसमे 9999 कमरे बनाए गए है। Forbidden City में किसी भी आम आदमी को परवेश की अनुमति नहीं है।

19) चीन में चोथी शताब्दी में Su Hui नाम का एक कवि था जिसने एक ऐसी कविता लिखी जो चाइनीज़ शब्दों के 29×29 ग्रिड में बनी हुई थी। इस पॉएम की खास बात यह है की इसे आप आड़ा टेड़ा या किसी भी दिशा से पढ़ सकते हो। यहा तक की आप इसे आगे से पीछे या पीछे से आगे भी पढ़ सकते हो।

20) आपने इंडिया में मिट्टी और पत्थर से बने पगोडा (pagodas) तो देखे ही होंगे। लेकिन चीन में 1006 में song dynasty के समय में लोहे का एक पगोडा बनाया गया था। ये पगोडा इतना मज़बूत था की 38 भूकंप, 6 बाढ़ और कई ऐसे ही प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के बाद आज भी 1000 साल बाद ये पगोडा वैसे का वैसा ही शान से खड़ा है।

उम्मीद है की इस आर्टिकल के माध्यम से अब आप चीन को थोड़ा ओर बेहतर जान गए होंगे।

यह भी पढ़ें:
भारत के 10 मज़ेदार रोचक तथ्य।
भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *