हज़ारों मज़दूरों के मसीहा सोनू सूद की बायोग्राफी हिंदी में।

कोरोना काल के चलते फिलहाल पर्दे पर कोई भी फिल्म रिलीज़ नही हो पा रही है, लेकिन एसे में एक एक्टर सुपर हिट हो गया और वो कोई और नही बल्कि सोनू सूद है।
दरियादिली के मिसाल बने सोनू सूद इन दिनों लगातार चर्चाओं में बने हुए है। वो इस समय परवासी मजदूरों की मदद में जी जान से लगे हुए हैं। उन्होंने महाराष्ट्र से कई परवासी मज़दूरों को उनके घर पोह्चाया है, इस वजह से हर जगह सोनू की तारीफें हो रही है। यहाँ तक की सोशल मीडिया पर भी वह काफी ट्रेंड हो रहे है।
आखिर कोन है सोनू सूद? चलिए जानते है।

mastfacts sonu sood biography in hindi facts about sonu sood in hindi

गरीबों के मसीहा सोनू सूद के जीवन की पूरी कहानी हिंदी में (Sonu Sood Biography in Hindi)

  • सोनू सूद का जन्म पंजाब के मोगा में हुआ था। उनके पिता का नाम शक्ति सागर था जो एक साडी की दुकान चलाते थे और माँ का नाम सरोज सूद था जो एक टीचर थी। सोनू अपने माता पिता दोनों के ही बेहद करीब थे, फिलहाल अब दोनों ही इस दुनिया में नही हैं।
  • सोनू सूद पढ़ाई में काफी अच्छे थे इसलिए उनके माता पिता ने उन्हें नागपुर के “यशवंतराव चवन कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग” में एडमिशन दिलाया था। वो चाहते थे की उनका बेटा साड़ी की दुकान नही बल्कि एक अच्छी नोकरी करे।
  • लेकिन सोनू के ऊपर तो एक्टिंग का बुखार चढ़ा था। उन्होंने मुंबई में कई सालो तक स्ट्रगल किया। उस दोरान वो एक किराए के कमरे में रहते थे।
  • काफी स्ट्रगल करने के बाद सोनू सूद को उनकी पहली फिल्म “Kallazhagar” मिली जोकि एक तमिल फिल्म थी। हालाँकि, शुरू में सोनू सूद को कोई ख़ास पहचान नही मिली थी लेकिन साल 2001 में उन्होंने फिल्म “शहीद-ऐ-आज़म से बॉलीवुड में कदम रखा जिसे लोगो ने काफी पसंद किया था।
  • सोनू सूद ने अपने फ़िल्मी करियर में “युवा” से लेकर “शूट आउट एट वडाला” और “दबंग” से लेकर “सिम्बा” के जरिए शोहरत हासिल की। सोनू ने कई भाषाओँ की फिल्मों में काम किया है। उन्हें विलेन के रोले में काफी पसंद किया जाता है। जैसे फिल्म दबंग में छेदी सिंह के रोल में सोनू सूद को काफी पसंद किया गया था। इसके अलावा भी वे कई फिल्मों में विलेन का रोल करके लोगो का दिल जीत चुके हैं।
  • सोनू सूद ने हॉलीवुड फिल्म “कुंग फू योगा” में भी काम किया है। इस फिल्म में वो सुपर स्टार जैकी चैन के साथ नज़र आए थे। साथ ही, अगर डबिंग की बात करें तो सोनू ने एक हॉलीवुड फिल्म “The Legend of Hercules” में एक्टर “Kellan Lutz” को अपनी आवाज़ दी है।
  • सोनू सूद को अपनी फिल्मों के लिए कई अवार्ड् से नवाज़ा गया है। उन्हें दबंग के लिए “बेस्ट विलेन” का आइफा अवार्ड मिल चूका है। इसके अलावा, उन्हें फिल्म “अरुंधती” के लिए बेस्ट विलेन के लिए “नंदी अवार्ड” से भी नवाज़ा जा चुका है। इतना ही नही उन्हें फिल्म अरुंधती के लिए फिल्म फेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा भी उन्हें कई अवार्ड्स मिल चुके हैं।
  • साल 1996 में सोनू सूद ने शादी की थी। सोनू सूद की पत्नी का नाम सोनाली है। सोनू और उनकी वाइफ कॉलेज में साथ पढ़ते थे। सोनाली का बॉलीवुड से दूर दूर तक कोई नाता नही है इसलिए वो लाइमलाइट से दूर रहना ही पसंद करतीं हैं। इनके बेटे भी हैं जिनका नाम इशान सूद और अयान सूद है। सोनू एक एक्टर होने के साथ साथ एक फॅमिली मैन है। वो अपने परिवार को भी पूरा टाइम देते है।
  • सोनू सूद हमेशा लोगो की मदद करने में विश्वास रखते है। फिलहाल देश में जो हाल है (कोरोना त्रासदी) उसमे सोनू सूद परवासी मज़दूरों के लिए किसी मसीहा से कम साबित नही हुए, जिन्होंने बीते दिनों में कोरोना काल में कई गरीबो और परवासी मजदूरों की मदद की। सोनू ने अपने पिता शक्ति सागर सूद के नाम पर एक स्कीम लोंच की जिसके तहत वे 45000 लोगो को हर रोज़ खाना खिला रहे है। इसके अलवा उन्होंने स्वास्थ कर्मचारियों के लिए मुंबई के जुहू में स्थित अपना शक्ति सागर होटल भी खोल दिया है जिससे सभी स्वास्थ कर्मी वहां आकर ठहर सकें। कोरोना काल में उन्होंने 10 बसों के ज़रिए परवासी मजदूरों को उनके घर पोंहचाया। इसके अलावा, उन्होंने मुंबई समेत कई राज्यों में फसे हुए लोगो को एक ट्वीट या मेसेज पर उनके घर पोंहचाया है।

ये थी दरियादिली की निसाल और बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद की जीवनी हिंदी में। उम्मीद है आपको ये पसंद आई होगी।

पढ़ें: अमित भड़ाना की बायोग्राफी और रोचक तथ्य हिंदी में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *