दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है और Rx, NRx, XRx का क्या मतलब होता है?

दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से आज मै आपको कुछ दवाओं के पैकेट पर बने हुए निशानों के बारे में बताने वाला हूँ, जैसे, दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है? Rx, NRx और XRx का क्या मतलब होता है?

MastFacts red line on medicine reason in hindi Rx NRx XRx meaning in hindi

अकसर जब लोग बीमार होते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए हुए वो मेडिकल स्टोर पर जाकर खुद दवाइयाँ खरीद लेते है। लेकिन, जब उन्हें उस दवाई से कोई साइड इफ़ेक्ट होता है, तब उन्हें डॉक्टर की सलाह याद आती है।

जब आप मेडिकल स्टोर से कोई दवा खरीदते है तो उस पर कुछ अलग-अलग तरह के निशान देखतें होंगे, जिनके बारे में एक आम आदमी को नहीं पता होता। लेकिन, डॉक्टर उन निशानों के बारे में अच्छी तरह से जानते है।

दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है? Why Red Line is Given on Some Medicine Packs?

mastfacts red line on medicine packs reason in hindi

जब आप कोई ऐसी दवा खरीदते है जिसके ऊपर लाल पट्टी बनी हुई होती है तो इसका मतलब होता है की ये दवा आप सिर्फ डॉक्टर द्वारा लिखित पर्चे के द्वारा ही ले सकते है। कोई भी मेडिकल वाला ऐसी दवाइयाँ डॉक्टर द्वारा लिखित पर्चे के बिना नहीं बेच सकता जिसपर लाल पट्टी यानी Red Line बनी हुई होती है। अगर आप बिना डॉक्टर की इजाज़त के ऐसी दवाइयाँ खरीदते है और उन्हें इस्तेमाल करते है तो आपको उनके बहुत से साइड इफेक्ट्स हो सकते है।

Rx का क्या मतलब होता है? Meaning of Rx in Hindi.

mastfacts meaning of Rx in hindi

कुछ दवाओं पर आपने Rx लिखा हुआ जरूर देखा होगा। दरअसल दोस्तों, Rx का मतलब होता है की इस दवाई को आप सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही ले सकते है। अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसी दवाओं का उपयोग करते है जिन पर Rx लिखा हुआ होता है, तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

NRx का क्या मतलब होता है? Meaning of NRx in Hindi.

mastfacts NRx meaning in hindi

मेडिकल स्टोर से जब आप कुछ ऐसी खरीदते है जिन पर NRx लिखा हुआ होता है तो इसका मतलब ये होता है की ये दवाई नशीली है और इन्हें सिर्फ वही बेच सकता है जिसके पास इन्हें बेचने का लाइसेंस हो।

XRx का क्या मतलब होता है? Meaning of XRx in Hindi.

mastfacts meaning of XRx in hindi

XRx एक ऐसी दवा है जिसे एक ऐसे डॉक्टर को बेच सकते है जिसके पास लाइसेंस हो, जैसे की एनेस्थीसियोलोजिस्ट, और इसे डॉक्टर सीधे मरीज़ को दे सकता है। मरीज़ इसको किसी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकता है भले ही उसके पास डॉक्टर द्वारा लिखा गया पर्चा ही क्यों ना हो।

यह भी पढ़ें:
दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती है?

One thought on “दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है और Rx, NRx, XRx का क्या मतलब होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *