भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है।

जी हाँ, आपने सही पढ़ा भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है। विश्वास करना कठिन है, लेकिन यह सच है। प्राचीन काल से, कुछ लोगों ने खुद को कानूनी आचार संहिता से ऊपर माना है और उन्होंने अपने साथी भारतीयों का भी मजाक उड़ाया है। कहा जा रहा है, अभी भी भारत में कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ भारतीयों को जाने की अनुमति नहीं है।

MastFacts Places In India Where Indians Are Not Allowed facts about india in hindi

सबसे ज़्यादा आश्चर्य की बात तो यह की ये स्थान भारतीय मालिकों द्वारा चलाए जा रहे हैं और केवल विदेशी पर्यटकों और मेहमानों के लिए खुले हैं। यहाँ भारत के कुछ बदनाम स्थानों की सूची दी गई है जो भारतीयों के प्रवेश को अस्वीकार करते हैं।

भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है (Places In India Where Indians Are Not Allowed)

निचे दी गई सूचि आपको बताएगी भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है।

1. “फोर्नर्स ओनली” गोवा में समुद्र तट (“Foreigners Only” Beaches in Goa)

MastFacts places in india where indians are not allowed Goa beaches foreigners only

छुट्टियाँ मनाने और आराम करने के लिए के लिए गोवा एक अद्भुत जगह है। हालाँकि, एक बात आपको परेशान कर सकती है वह यह है कि गोवा में कुछ समुद्र तट हैं जहाँ केवल विदेशियों को जाने की अनुमति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई रेस्तरां और समुद्र तट के मालिक अपने विदेशी मेहमानो को भारतीय स्थानीय लोगों के जिज्ञासु और शरारती हरकतों से बचाना चाहते हैं। उनमें से, अंजुना बीच एक समुद्र तट है जहाँ आप शायद ही कोई भारतीय देखने को मिलें। हालांकि यह कानूनी प्रतिबंध नहीं है, लेकिन स्थानीय लोग उनके इस व्यवहार को यह कहते हुए सही ठहराते हैं कि वे विदेशी मेहमानों को भारतीयों की उन लचर निगाहों से बचा रहे हैं जिनके लिए महिलाओं को स्विम सूट में देखना कोई आम दृश्य नहीं है।

2. रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई (Red Lollipop Hostel, Chennai)

MastFacts places in india where indians are not allowed Red Lollipop Hostel

रेड लॉलीपॉप हॉस्टल चेन्नई में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय मानक होटल है जो भारतीय यात्रियों को आने की अनुमति नहीं देता। शहर के केंद्र में स्थित, यह आप्रवासियों के लिए आरक्षित है और प्रवेश केवल पासपोर्ट के साथ किया जाता है। ये होटल पहली बार भारत आने वाले पर्यटकों की सेवा करने के लिए चेन्नई के अनोखे होटल में से एक होने का दावा करते हैं। इनके पास “नो इंडियन” पॉलिसी है, हालांकि, विदेशी पासपोर्ट रखने वाले भारतीयों को इस हॉस्टल में रहने की अनुमति दी जा सकती है।

3. पुदुचेरी का “फोर्नर्स ओनली” समुद्र तट (Puducherry’s “Foreigners Only” Beaches)

MastFacts places in india where indians are not allowed puducherry foreigners only beaches

पुदुचेरी का “फोर्नर्स ओनली” समुद्र तट भी गोवा के फोर्नर्स ओनली में समुद्र तट के तरह दावा करते हैं कि बीच पर स्थित होटल के मालिक अनपे विदेशी मेहमानों को भारतीयों से बचाने के लिए उनका प्रवेश वर्जित कर दिया है। पुदुचेरी के समुद्र तट पर रेस्तरां हैं जो केवल विदेशियों की सेवा करते हैं और भारतीयों का स्वागत नहीं करते। वे विशेष रूप से विदेशियों के लिए आरक्षित हैं।

4. फ्री कसोल कैफे, कसोल (Free Kasol Café, Kasol)

MastFacts places in india where indians are not allowed Free kasol cafe kasol

कसोल का “फ्री कसोल कैफे” कैफे हिमाचल में कुल्लू जिले के कसोल गांव में है। यह है भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है। यह तब सुर्खियों में आया जब कैफे के प्रबंधक ने भारतीय मूल के अतिथि को मेनू कार्ड देने से इनकार कर दिया, जबकि मालिक ने इजरायल के लोगों का स्वागत और अच्छे से सेवा की। हालांकि, प्रबंधक ने बाद में सफाई दी कि वह खराब मूड में था। हालांकि, ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जहां भारतीयों को सेवाओं से वंचित रखा गया।

5. ब्रॉडलैंड होटल, चेन्नई (Broadlands Hotel, Chennai)

MastFacts places in india where indians are not allowed broadlands hotel chennai

चेन्नई का ब्रॉडलैंड होटल उस समय प्रकाश में आया जब 2010 में कुछ भारतीयों ने शिकायत की कि उन्हें इस होटल में एक कमरा देने से मना कर दिया गया था। उन्होंने दावा किया कि वे केवल एक विदेशी पासपोर्ट होने पर ही कमरा बुक करने की अनुमति देते हैं।

6. यूनो-इन होटल, बेंगलुरु (Uno-In Hotel, Bengaluru)

MastFacts places in india where indians are not allowed uno-In hotel bengaluru

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अब यह यूनो-इन होटल बंद हो गया है। नस्लीय भेदभाव के आधार पर वर्ष 2014 में ग्रेटर बैंगलोर सिटी कॉरपोरेशन द्वारा इस होटल को बंद कर दिया गया था। बेंगलुरु में यह विशेष होटल केवल जापानी लोगों की सेवा के उद्देश्य से ही स्थापित किया गया था। भारतीय मूल के लोगों ने इस तरह के भेदभाव के लिए होटल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। शहर में बढ़ती जापानी आबादी की सेवा करने के लिए निप्पॉन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी द्वारा होटल खोला गया था।

7. रशियन कॉलोनी, कुंदनकुलम (Russian Colony, Kundankulam)

MastFacts places in india where indians are not allowed Russian Colony Kundankulam

दावों और रिपोर्टों के अनुसार, कुंदनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना के पास के आवासीय परिसर में एक “रशियन कॉलोनी” है जहां भारतीयों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। यह कॉलोनी केवल बिजली परियोजना पर काम कर रहे रूसी नागरिकों के लिए है। इसके अलावा, यह क्लब हाउस, होटल और घरों और अन्य ऐसी चीजों के साथ आत्मनिर्भर है।

8. लक्षद्वीप में कुछ द्वीप (Some islands in Lakshadweep)

MastFacts places in india where indians are not allowed Some islands in Lakshadweep banned for visitors

भारतीयों के साथ साथ विदेशियों को भी लक्षद्वीप के कुछ द्वीप समूहों में प्रवेश करने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ द्वीप हैं जहां केवल विदेशी ही जा सकते हैं। उनमें से कुछ अगत्ती, बांगरम, और कदमत हैं। हालांकि, भारतीय मिनिकोय और अमिनी जैसे द्वीपों की यात्रा कर सकते हैं।

9. सकुरा रयोकान रेस्तरां, अहमदाबाद (Sakura Ryokan Restaurant, Ahmedabad)

MastFacts places in india where indians are not allowed Sakura Ryokan Restaurant, Ahmedabad

यह अहमदाबाद में एक जापानी रेस्तरां है जो भारतीयों को आने की अनुमति नहीं देता है। यह भारत के उन स्थानों में से है जहाँ भारतीयों को अनुमति नहीं है, और वे केवल जापानी लोगों की सेवा करते हैं। हालांकि, जगह का मालिक भारतीय मूल का है और वह इस भेदभाव के पीछे का कारण बताता है कि रेस्तरां में वेट्रेस भारतीय मेहमानों द्वारा निरंतर घूरने से परेशान थी। इसलिए, इस रेस्तरां के मालिक ने इस नियम को लागू किया।

10. नोरबुलिंगका कैफे, धर्मशाला (Norbulingka café, Dharamshala)

MastFacts places in india where indians are not allowed Norbulingka cafe Dharamshala

नोरबुलिंगका कैफे इमारतों, बगीचों, मठों और दरवाजों के मनमोहक दृश्य वाला एक सुंदर कैफे है। लेकिन इतना सुंदर होने के बावजूद, यह एक और उदाहरण है जहां भारतीयों के प्रति नस्लवादी बर्ताव किया जाता है। वास्तव में, यह भारतीय जैसे दिखने वालो को भी यहां आने से रोक दिया जाता है।

तो, ये है भारत में ऐसी जगहें जहाँ भारतीयों का जाना मना है।

पढ़ें:
भारत के 10 मज़ेदार रोचक तथ्य हिंदी में।
दिमाग हिला देने वाले दुनिया के 20 मज़ेदार रोचक तथ्य हिंदी में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *