दुनिया की सबसे अजीब और अनोखी इमारतें।

MastFacts most unique building in the world interesting facts in hindi

इस पोस्ट में हमने दुनिया की सबसे अजीब और अनोखी इमारतें के बारे में बात की है। कोई इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि यह दुनिया अनोखी और अजीब इमारतों से भरी हुई है। इस ग्रह पर कई अनोखी चीजें हैं, जिनमें दुनिया के अजीब और असामान्य रेस्तरां, दुनिया भर के अजीब और अनोखे मंदिर और असामान्य संग्रहालय शामिल हैं। कई निर्माताओं ने अनगिनत मानव निर्मित संरचनाएं और बड़ी इमारतें बनाई हैं जो न केवल देखने वालो को चौकाती है बल्कि प्रकृति की सीमाओं से भी आगे निकल गई हैं। दुनिया में कई अविश्वसनीय इमारतें हैं जो अपनी अनोखी आकृतियों, विस्मयकारी डिजाइनों और अनूठी शैलियों के लिए जानी जाती हैं।

दुनिया की सबसे अजीब और अनोखी इमारतें (Most unique buildings in the world)

निचे बताई गई है दुनिया की सबसे अनोखी इमारतें।

1. साइबर्टेक्चर एग ऑफिस बिल्डिंग, भारत।

mastfacts most unique buildings in the world cybertecture egg office building facts in hindi

Cybertecture Egg Office Building” नई तकनीकों द्वारा तैयार हुई एक अंडे के अकार की ऑफिस बिल्डिंग है। साइबर्टेक्चर एग ऑफिस बिल्डिंग विशेष रूप से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह इमारत हांगकांग में स्थित एक फर्म द्वारा डिजाइन की गई है। इस इमारत के पर्यावरण डिजाइन, उत्तम नियंत्रण प्रणाली और विकासवादी इंजीनियरिंग के कारण सराहना की गई है। ये सभी विशेषताएं इसे मुंबई शहर के लिए सबसे सबसे इमारत बनाती हैं।

2. बास्केट बिल्डिंग, USA.

mastfacts most unique building in the world basket building facts in hindi

एक विशाल टोकरी के आकार में निर्मित, बास्केट बिल्डिंग एक सुंदर संरचना है और दुनिया की अनोखी चीजों की प्रशंसा करने वालों के लिए एक तोहफ़ा है। अमेरिका के ओहियो में स्थित, यह दुनिया की अजीब संरचनाओं में से एक है, जो लॉन्गबर्जर बास्केट कंपनी (Longaberger Basket Company) का मुख्यालय है। यह अद्भुत इमारत एक सामान्य शॉपिंग बास्केट की सटीक नकल है और एक लॉन्गबर्गर की मध्यम बास्केट से 160 गुना बड़ी है। अपने विशेष आकार के कारण, यह शहर के सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षण केन्द्रो में शामिल हो गया। अद्भुत डिजाइन के साथ, असली बास्केट की तरह इस अनूठी इमारत में दो हैंडल हैं।

3. इंडिपेंडेंस टेम्पल, USA.

mastfacts most unique buildings in the world independence temple facts in hindi

USA में स्थित “इंडिपेंडेंस टेम्पल” पूजा और शिक्षा का घर है जो शांति की खोज के लिए समर्पित है। यह दुनिया की सबसे असामान्य संरचनाओं में से एक है। यह मंदिर “क्राइस्ट” समुदाय के मुख्यालय का केंद्र है। क्राइस्ट समुदाय ने इसका निर्माण किया और खुलासा किया की, मंदिर की वास्तुकला नॉटिलस के घुमावदार खोल की याद दिलाती है, जिसमें एक गोलाकार स्टेनलेस स्टील 300 फीट तक फैला हुआ है।

4. पंख के आकार का ज़ेयद राष्ट्रीय संग्रहालय, UAE.

mastfacts most unique buildings in the world Wing Shape Zayed National Museum facts in hindi

सादीयात द्वीप, अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पर स्थित ज़ेयद राष्ट्रीय संग्रहालय (Zayed National Museum) द्वीप का पहला संग्रहालय है जो देश के इतिहास, संस्कृति और सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन को प्रदर्शित करता है। इसमें पांच पंख वाले आकार के टॉवर हैं। इसके टावर थर्मल चिमनी की तरह लगते हैं। संग्रहालय में विभिन्न प्रदर्शन स्थान हैं। इसकी लॉबी पारंपरिक प्रदर्शनों के लिए एक उपयुक्त माहौल बनाती है, जिसमें कविता पाठ, संगीत और नृत्य शामिल हैं।

5. अर्थ हाउस, स्विट्जरलैंड।

mastfacts most unique buildings in the world earth house switzerland facts in hindi

हॉबिट छेद जैसा दिखने वाला “अर्थ हाउस” एक वास्तुकला का चमत्कार है जिसे प्राकृतिक इलाकों के माध्यम से घर की दीवारों को बनाने के लिए स्टाइल किया गया है। ये वास्तव में पहाड़ी संरचनाओं में बसाए गए घर हैं। कई वर्षों से लोग इन घरो में रह रहे हैं। यह दुनिया के सबसे असामान्य घरों में से एक है।

6. रेन बिल्डिंग, चीन।

mastfacts most unique buildings in the world ren building china facts in hindi

“रेन बिल्डिंग” शंघाई में स्थित एक आकर्षक रूप से डिज़ाइन की गई इमारत है। कोपेनहेगन के बार्कके इंगल्स ग्रुप (Copenhagen’s Bjarke Ingels Group) ने इस इमारत के इस अद्भुत डिजाइन का प्रस्ताव रखा। Ren Building को शंघाई में वर्ल्ड एक्सपो 2010 में एक होटल, खेल और सम्मेलन केंद्र के लिए प्रस्तावित किया गया था। इमारत को इस तरह से डिज़ाइन किया गया था जैसे दो इमारतों को जोड़ कर एक बनाया गया हो। पहली इमारत जो पानी से निकली थी, वह शारीरिक, खेल और जल संस्कृति केंद्र जैसी गतिविधियों के लिए समर्पित थी। भूमि से निकलने वाली अन्य इमारत भावना और ज्ञान को समर्पित थी।

7. कासा बाटलो, स्पेन।

mastfacts most unique buildings in the world casa batllo facts in hindi

बार्सिलोना के केंद्र में स्थित “Casa Batllo” एंटोनी गौडी (Antoni Gaudí) के मास्टरपीस में से एक है। सुंदर रंगो से बनी यह अनोखी ईमारत अद्भुत वास्तुकला की पेशकश करती है। यह एक शानदार इमारत है जो पर्यटकों को अपने दुर्लभ आकर्षण से लुभाती है। वर्तमान इमारत पूर्व में निर्मित घर का रीमॉडल है, जिसका स्ट्रक्चर 1904 में गौडी द्वारा दोबारा बनाया गया था। उसके बाद इसे कई बार नवीनीकृत किया गया है।

8. बबल पैलेस, फ्रांस।

mastfacts most unique buildings in the world bubble palace facts in hindi

Bubble Palace एक निवास स्थान है जो फ्रांस में स्थित Cannes के करीब Théoule-sur-Mer नाम की जगह में है। इमारत को हंगरी के वास्तुकार एंट्टी लोवाग (Antti Lovag) द्वारा डिजाइन किया गया था और इसे 1975 से 1989 तक तैयार किया गया था। यह महल वास्तव में एक फ्रांसीसी उद्योगपति के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में पियरे कार्डिन नामक एक फैशन डिजाइनर ने इसे अपने हॉलिडे होम के रूप में खरीदा। 1200 वर्ग मीटर के घर में एक फ्रंट एरिया, मनोरम लाउंज, 500 सीटों वाला ओपन-एयर एम्फीथिएटर, 10 बेडरूम, कई स्विमिंग पूल और झरने शामिल हैं। इसे बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है।

9. कासा टेराकोटा हाउस, कोलंबिया।

mastfacts most unique buildings in the world casa terracota facts in hindi

Casa Terracota पूरी तरह से मिट्टी के माध्यम से हाथ से बनाया गया है और धूप में सुखाया गया है। कासा टेराकोटा को सेरामिक हाउस के रूप में भी जाना जाता है। कोलंबिया के रीगल माउंटेन गांव में स्थित, इस असामान्य संरचना को स्थानीय लोगों द्वारा ‘Casa de Flintstone’ या Flintstone House के रूप में भी जाना जाता है। यह मिट्टी के एक बड़े टीले की तरह दिखाई देता है, और एक झोपड़ी जैसा दिखता है। यह अजीब सा दिखने वाला घर हरे भरे खेतो से घिरी हुआ है।

तो ये थी दुनिया की सबसे अजीब और अनोखी इमारतें (Most unique buildings in the world).

देखें: दिमाग हिला देने वाले दुनिया के 20 मज़ेदार रोचक तथ्य हिंदी में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *