दुनिया की 10 सबसे महंगी घड़ियाँ 2020 में।

आपके मन में विचार आया होगा की आखिर दुनिया की सबसे महंगी घड़ियाँ 10 Most Expensive Watches in the world 2020 कितनी महंगी हो सकती हैं। घड़ियों को इकट्ठा करना एक महंगा शौक है। दरअसल, रोलेक्स जैसे लग्जरी ब्रांड्स के कुछ मास्टरपीस घड़ियों की कीमत कुछ लाखो तक हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे महंगी घड़ियों की कीमत करोड़ो रुपयों तक हो सकती है? आइये इस सवाल का जवाब जानते हैं और देखतें हैं की 2020 में दुनिया की 10 सबसे महंगी घड़ियों में किन घड़ियों ने अपनी जगह बनाई है।

MastFacts 10 Most Expensive Watches in the world 2020 in hindi
MastFacts.com 10 Most Expensive Watches in the world 2020 in Hindi

दुनिया की 10 सबसे महंगी घड़ियाँ 2020 में (10 Most Expensive Watches in the world 2020)

आप सोच रहे होंगे कि दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां कोनसी हैं और क्या उन्हें इतना महंगा बना देता है। आपकी उत्सुकता को बढ़ाने के लिए हमने सबसे महंगी घड़ियों की ये सूचि 10 से शुरू की है।
इस साल (2020) की 10 सबसे महंगी घड़ियां हैं:

10. Vacheron Constantin 57260 – $8 Million (₹60.49 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world 2020 Vacheron Constantin 57260

Vacheron Constantin 57260 वर्तमान में दुनिया में सबसे जटिल घड़ी है। इसमें 57 जटिलताएँ हैं, जिनमें अलार्म फ़ंक्शंस, खगोलीय कैलेंडर फ़ंक्शंस, समय मापन फ़ंक्शंस, आदी शामिल हैं। 57 जटिलताओं में से, 10 बिल्कुल नई हैं और वेकरॉन कॉन्स्टेंटिन (Vacheron Constantin) द्वारा पेश की गईं। Vacheron Constantin 57260 की कीमत 8 मिलियन डॉलर यानी करीब ₹60.49 करोड़ है।
एक अविश्वसनीय उपलब्धि यह है कि इसे केवल तीन कारीगरों ने बनाया है। इस मास्टरपीस को बनाने के लिए इन लोगों ने अपने जीवन के आठ साल समर्पित किए हैं।
कई जटिलताओं के बावजूद, घड़ी का डायल मनमोहक है। वास्तव में, यह घड़ी वॉचमेकिंग और कलात्मकता में वेकरॉन कॉन्स्टेंटिन (Vacheron Constantin) की उत्कृष्टता का एक निशान है।

9. Patek Philippe Ref. 1518 in Stainless Steel – $11 Million (₹83.17 crore)

Mast Facts 10 most expensive watches in the world 2020 Patek Philippe Ref 1518 in Stainless Steel

यह एकमात्र स्थायी कैलेंडर क्रोनोग्रफ़ (perpetual calendar chronograph) घड़ी है जिसे इस तरह की धातु में बनाया गया है जो इसे आकर्षक बनाता है। वास्तव में, कुछ लोग यह भी दावा करेंगे कि यह सबसे जटिल स्टेनलेस स्टील की घड़ी है क्योंकि उच्च-जटिलता वाली घड़ियों को आमतौर पर कीमती धातुओं से बनाया जाता है।
अब इस मॉडल की केवल चार इकाइयाँ हैं। दुर्लभता एक घड़ी के मूल्य में एक बड़ी भूमिका निभाती है और यह निश्चित रूप से एक कारक था जब इस घड़ी को नीलामी में $ 11 मिलियन डॉलर यानी ₹83.17 करोड़ में बेचा गया था जोकि निश्चित तोर पर एक बहोत बड़ी राशि है।

8. Paul Newman Rolex Daytona – $17.6 Million (₹133 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world 2020 Paul Newman Rolex Daytona

कहते है रोलेक्स डेटोना घड़ियाँ (Rolex Daytonas) लोकप्रिय हैं। लेकिन एक विशेष प्रकार की डेटोना घडी है जो बहुत अधिक महंगी है। विचाराधीन मॉडल पॉल न्यूमैन रोलेक्स डेटोना (Paul Newman Rolex Daytona) है।
इसके पीछे का इतिहास अधूरा है। कुछ लोग कहते हैं कि यह पॉल न्यूमैन (Paul Newman) को जोआन (Joanne Woodward) वुडवर्ड द्वारा दिया गया था जब उन्होंने रेसिंग शुरू की थी। जबकि कुछ का कहना है कि यह उन्हें 1968 या 1969 में विनिंग फिल्म करते समय दिया गया था।
यह तो साफ़ नहीं है के कोनसी बात सही है, लेकिन हम एक बात के बारे में निश्चित हैं की पॉल न्यूमैन डेटोना ने नीलामी में बेची गई सबसे महंगी कलाई घड़ीयों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इस घड़ी को नीलामी में $17.6 मिलियन डॉलर यानी ₹133 करोड़ में बेचा गया था।

7. Jacob & Co. Billionaire Watch – $18 Million (₹136 Crore)

MastFacts 10 most expensive facts in the world 2020 hindi Jacob Co. Billionaire Watch

अपने नाम के अनुरूप, जैकब एंड कंपनी बिलियनेयर वॉच (Jacob & Co. Billionaire Watch) को फ्लॉयड मेवेदर (Floyd Mayweather) जैसे अरबपतियों द्वारा पहना जाता है। इसका निर्माण फैशन लेबल बिलियनेयर (fashion label Billionaire) के साथ साझेदारी में हुआ था।
घड़ी को 260 कैरेट के पन्ना के आकार के हीरे के साथ सेट किया गया है। जबकि इसका केस 18K सफेद सोने के साथ बनाया गया है।
Jacob & Co. Billionaire Watch की कीमत 18 मिलियन डॉलर यानी ₹136 करोड़ है।
वास्तव में, घड़ियों के शौकीन इसके कंकाल डिजाइन के माध्यम से इसके मूवमेंट की सराहना कर सकते हैं। इसमें 72 घंटे का पावर रिजर्व है। इससे सिर्फ यह साबित होता है कि यह घड़ी सिर्फ सौंदर्यशास्त्र नहीं है।

6. Patek Philippe Henry Graves Supercomplication – $24 Million (₹181.46 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world 2020 Patek Philippe Henry Graves Supercomplication Watch

इसके नाम में “सुपर” शब्द होने का एक कारण है। पटेक फिलिप हेनरी ग्रेव्स सुपरकंप्लिकेशन (Patek Philippe Henry Graves Supercomplication) दुनिया की सबसे जटिल घड़ियों में से एक है। इस पॉकेट वॉच को बनने में कुल आठ साल लगे। Patek Philippe Henry Graves Supercomplication की कीमत 24 मिलियन डॉलर यानी करीब ₹181.46 करोड़ रूपए है।
कुल मिलाकर, इसमें 24 अलग-अलग जटिलताएँ हैं। जिसमें वेस्टमिंस्टर की झंकार (Westminster chimes), एक सदा कैलेंडर (perpetual calendar), और सूर्योदय और सूर्यास्त के समय शामिल हैं। इनके अलावा, इस घड़ी में न्यूयॉर्क का एक व्यक्तिगत खगोलीय मानचित्र शामिल है।

5. Chopard 201-Carat Watch – $25 Million (₹189 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world 2020 Chopard 201 Carat Watch

हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती। मगर कभी-कभी, यह चोपार्ड 201ct (Chopard 201-Carat Watch) घड़ी हो सकती है! यह रंगीन घड़ी विभिन्न रंगों में 874 उच्च श्रेणी के हीरे में कवर की गई है। वे पीले, नीले, गुलाबी के रंगो के मिश्रण में आते हैं।
उन पत्थरों के भीतर, बीच में तीन बड़े हीरे हैं, और वे सभी दिल के आकार के हैं। जब पहनने वाला स्प्रिंग-लोडेड मैकेनिज़्म को दबाता है, तो पत्थरों की तिकड़ी घड़ी के चेहरे को प्रकट करने के लिए खुल जाती है। कितना मजेदार हेना ये? अपनी इन खूबियों की वजह से इस Chopard 201-Carat Watch की कीमत है ₹189 करोड़ रूपए।

4. Jaeger-LeCoultre Joaillerie 101 Manchette – $26 Million (₹196.58 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world 2020 Jaeger LeCoultre Joaillerie 101 Manchette watch

Jaeger-LeCoultre Joaillerie 101 Manchette एक चांदी का कंगन है, जिसके ऊपर एक स्माल-हैंड की घड़ी है। हालाँकि यह छोटा है, घड़ी का डायल नीलमणि ग्लास (sapphire glass) द्वारा सुरक्षित है।
कंगन शुद्ध सफेद सोने से बनाया गया है। यह 11 गोमेद रत्न (onyx gemstones) और हीरे के 576 टुकड़ों के साथ भी एम्बेडेड है।
इस घड़ी की कीमत की बात करे तो यह 26 मिलियन डॉलर यानी ₹196.58 करोड़ की है।
जब इस घड़ी की समय दिखाने की क्षमताओं की बात आती है, तो इसमें Jaeger-LeCoultre Caliber 101 लगाया गया है। यह कैलिबर छोटी से छोटी गतिविधियों को नापने में सक्षम है।

देखें: दुनिया की सबसे महंगी तस्वीरें (Most Expensive Photos)

3. Breguet Grande Complication Marie-Antoinette – $30 Million (₹226.83 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world Breguet Grande Complication Marie Antoinette watch

सबसे महंगी घड़ियों में से एक होने के अलावा, ब्रेग्जिट नंबर 160 ग्रैंड कॉम्प्लीकेशन, ए.के.ए. मैरी एंटोनेट (Breguet No. 160 Grand Complication, A.K.A. the Marie Antoinette), सबसे प्रतिष्ठित में से एक भी है। घड़ी का निर्माण 1827 में समाप्त हो गया था, फिर भी इसकी तकनीक अपने समय से आगे थी। यही कारण है कि लोग इस मास्टरपीस को “poem in clockwork” कहते हैं और इसे अब तक की सबसे महत्वपूर्ण घड़ी के रूप में माना जाता है।
इस सेल्फ-वाइंडिंग पॉकेट वॉच में उस दौरान ज्ञात हर एक जटिलता शामिल थी। जैसे की:
* घड़ी (Clock)
* पेर्पेचुअल कैलेंडर (Perpetual calendar)
* मिनट रिपीटर (Minute repeater)
* थर्मामीटर (Thermometer)
* क्रोनोग्रफ़ (Chronograph)
* पावर रिज़र्व (Power reserve)
* पारे-चुट (ब्रेग्जिट का अपना शॉक प्रोटेक्शन सिस्टम) (Pare-Chute)
* चाइम (Chime)
* इंडिपेंडेंट सेकंड हैंड (Independent seconds hand)
यह घडी अपनी कीमत से भी आपको चौका देगी, इसकी कीमत ₹226.83 करोड़ रूपए है।
इसकी विशेषताओं के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। घड़ी की गणना फ्रांस के पूर्व रानी मैरी एंटोनेट के कथित प्रेमी काउंट हंस एक्सल वॉन फर्सन ने की थी। घड़ी को सम्राट के लिए एक उपहार माना जाता था। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के कारण, मैरी एंटोनेट उस घड़ी को देखने के लिए जीवित नहीं थे क्योंकि यह उनके देहांत के 34 साल बाद बनकर तैयार हुई थी।

2. Graff Diamonds The Fascination – $40 Million (₹302.44 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world Graff Diamonds The Fascination watch

ग्रैफ (Graff) इस 2-इन-1 एक्सेसरी के साथ अपनी रचनात्मकता दिखाते हैं जो द फस्किनेशन (The Fascination) नामक दूसरी सबसे महंगी घड़ी है। यह निश्चित रूप से हमें मोहित करती है!
मूल रूप से, यह कीमती पत्थरों से जड़ी हुई एक मास्टरपीस घड़ी है। ये कीमती पत्थर 152.96 कैरेट के महीन सफेद हीरे से बनाए गए हैं। लेकिन इसके बीच में उपस्थित डायल ध्यान आकर्षित करता है। इसका डायल दुर्लभ 38.13 कैरेट D फ्लॉलेस नाशपाती के आकार के हीरे के साथ बनाया गया है जिसे ग्रेफ (Graff) द्वारा पॉलिश और काटा गया है।
Graff Diamonds The Fascination की कीमत $40 मिलियन डॉलर यानी ₹302.44 करोड़ रूपए है।
यदि आप गलती से सेंटरपीस को हटा देते हैं, तो घबराएं नहीं, यह टुटा नहीं है। वास्तव में, यह डिज़ाइन जानबूझकर बनाया गया था। क्योकि यह अलग होने वाला हिस्सा एक अंगूठी के रूप में पहना जा सकता है, जिससे आप मंत्रमुग्ध हो जाते है! यह घड़ी इतने लाजवाब तरीके से बनाई है थी कि फोर्ब्स ने इसे “धातु विज्ञान और रत्न सेटिंग का एक उत्कृष्ट काम” (a masterful work of metallurgy and gem setting) के रूप में वर्णित किया है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि यह साल 2020 की सबसे महंगी घड़ियों में से एक क्यों है।

1. Graff Diamonds Hallucination – $55 Million (₹417.75 Crore)

MastFacts 10 most expensive watches in the world 2020 Graff Diamonds Hallucination watch

ग्रैफ डायमंड्स हैल्यूसीनेशन (Graff Diamonds Hallucination) की कीमत $ 55 मिलियन यानी ₹417.75 करोड़ रूपए है और यह महंगी घड़ियों की सूची में नंबर एक स्थान पर है।
ग्रेफ ने 2014 में बेसलवर्ड (Baselword) के दौरान इस बहुरंगी घड़ी को पेश किया। पहली नज़र में, यह एक घड़ी से ज्यादा आभूषण की तरह दिखती है। पूरी घड़ी 110 कैरेट के दुर्लभ हीरों से सजी है। इतना ही नहीं, यदि आप बारीकी से ध्यान दें, तो आप देखेंगे कि हीरे को अलग अलग आकारों में काटा गया है जैसे दिल, मारकीज (marquise), हीरे, आदि। इन्हें पेशेवर मणि सेवर द्वारा एक-एक करके रखा गया था।
इसके मध्य में घड़ी का डायल है जो गुलाबी हीरे से घिरा हुआ है। यह एक सटीक क्वार्टज़ (quartz) द्वारा संचालित होती है।

दुनिया की 10 सबसे महंगी घड़ियाँ (10 most expensive watches in the world 2020) तो अपने देख ली, मगर आखिर ये घड़ियाँ इतनी महंगी क्यों होती है, आइये जानते है।

कुछ घड़ियाँ इतनी महंगी क्यों होती है?

सभी घड़ियाँ समय बताती हैं। तो क्यों कुछ घड़ियों दूसरों की तुलना में अधिक महंगी है? यहां कुछ ऐसे कारक दिए गए हैं जो इस सवाल का जवाब ढूंढ़ने में हमारी मदद करेंगे।

1. महंगी घड़ियाँ विश्वसनीय ब्रांडों द्वारा बनाई गई हैं।

कभी-कभी हम घड़ी के नाम या ब्रांड के लिए अतिरिक्त भुगतान करते हैं। लेकिन चिंता मत करिए, यह जरूरी नहीं कि ये एक बुरी बात है। शोकियां लोगो को लगता है कि महंगे से महंगे ब्रांड की घडी रखना अमीरी की निशानी हैं।

2. महंगी घड़ियों को बनाने के लिए महीनों के शोध और बेहतरीन डिजाइन की आवश्यकता होती है।

महंगी घड़ियों के बारे में एक बात जो हम आम तौर पर करते हैं, वह है घड़ी की तकनीक के पीछे वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की टीम। वे काफी समय इस बात पर शोध करने में लगाते हैं कि उनकी बनाई हुई घड़ियाँ लोगो को पसंद आए और वो उनकी मुँह मांगी कीमत अदा करें।
शोध के अलावा, टीम को कई परीक्षणों और प्रयोगों को भी करना होता है। इन्हें भी समय और धन दोनों की आवश्यकता होती है।

3. घड़ियों में उपयोग की जाने वाला कच्चा माल भी महंगा है।

एक ही घड़ी की दो अलग अलग पीस लें। मान लीजिये पहली सोने से बनी है, जबकि दूसरा स्टेनलेस स्टील से बनी है। क्या लगता है कौन सी घड़ी में अधिक लागत आएगी? यदि आपने पहले वाली चुनी, तो आप सही हैं। वॉच बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री, सेम मॉडल होने के बावजूद कीमत में बहुत अंतर कर सकती है। अंत में, महंगी घड़ियां महंगी सामग्री के बनाई जाती हैं।

4. महँगी घड़ियाँ सीमित संख्या में बनाई जाती हैं।

इस सूची में बहुत सी महंगी घड़ियाँ दुर्लभ हैं। यही कारण है कि सीमित-संस्करण वाले मॉडल की कीमत बहुत अधिक है, भले ही वे सिर्फ वक़्त बताती हो। एक अच्छा उदाहरण है टिफ़नी डायल के साथ रोलेक्स। तकनीकी रूप से कहा जाए तो यह एक सामान्य Rolex Day-Date (रोलेक्स डे-डेट है)। एकमात्र अंतर डायल पर मुद्रित लोगो है जो निर्माण में खर्च 100 डॉलर से अधिक नहीं आया होगा। लेकिन मूल्य में कितना अंतर है? हैरानी की बात है, इसका एकमात्र कारण यह है कि यह दुर्लभ है।

5. महँगी घड़ियाँ उत्कृष्ट शिल्प कौशल का प्रदर्शन करती हैं।

एक रोलेक्स घड़ी बनाने में एक साल लगता है। कल्पना कीजिए कि आपको घडी पहनने कितना वक़्त लगा होगा। वास्तव में, रोलेक्स ही नहीं है; अन्य महंगी घड़ियाँ आमतौर पर हस्तनिर्मित (हाथो से बनाई गई) होती हैं।
इसके अलावा, कुछ ब्रांड इस मुश्किल काम को और आगे ले जाते हैं और इनमे जटिल विवरण जैसे कि नक्काशी (Engravings) और रत्न (Gemstones) शामिल करते हैं। इसके लिए कौशल और सटीकता की आवश्यकता होती है, जिससे घड़ी का मूल्य बहुत बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *