दुनिया के 20 सबसे महंगे जूते 2020 में।

देखें दुनिया के 20 सबसे महंगे जूते (20 Most expensive shoes in the world)। यह सबसे आश्चर्यजनक है लेकिन सबसे महंगे जूतों में से शीर्ष 5 में पुरषों के जूते शामिल नहीं हैं। दुर्लभ हीरे, प्लैटिनम और सोने से बने ये दुनिया के सबसे महंगे जूते हैं। आइए इनके बारे में जानते है।

MastFacts 20 Most expensive shoes in the world interesting facts 1

दुनिया के 20 सबसे महंगे जूते 2020 में (20 WORLD’S MOST EXPENSIVE SHOES 2020)

वो दिन गए जब पैरों की सुरक्षा के लिए जूते पहने जाते थे। आजकल, वे अलमारी के साथ-साथ फैशन आवश्यकता का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बने, जूते कुछ सैकड़ों से लेकर करोड़ो रुपयों तक हो सकते हैं। लेकिन अमीरो के लिए, जूते किसी व्यक्ति की सामाजिक स्थिति के संकेतक के रूप में भी काम करते हैं। आपकी उत्सुकता को बढ़ाने के लिए हमने ये सूचि 20 से शुरू की है।

20. LOUIS VITTO MANHATTAN RICHELIEU MEN’S SHOES – ₹7.50 लाख रूपए

mastfacts most expensive shoes in the world louis vitto manhattan richelieu men’s shoes

इस ब्रांड को फैशन की दुनिया में विलासिता का प्रतीक माना जाता है। यह ब्रांड जो जूते बनाता है वह अविश्वसनीय रूप से विस्तृत होता है और यह इन जूतों की पुरानी शैली और शिल्प कौशल को दर्शाता है। जटिल सिलाई पैटर्न के साथ लच्छेदार मगरमच्छ की त्वचा और बारीक छिद्र वाली आकृति की वजह से LOUIS VITTO MANHATTAN RICHELIEU जूते की कीमत ₹7 लाख 50 हज़ार रूपए है।

19. NIKE AIR MAG 2016 – ₹19.67 लाख रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world nike air mag 2016 shoes

यदि आप स्नीकर्स (sneakers) के प्रशंसक हैं, तो यह एक ऐसा जूता है, जिसके लिए आपको अपनी जेब बहोत ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। एयर मैग का 2016 संस्करण का आईडिया 80 के दशक की फिल्म Back to the Future II से लिया गया है। उस फिल्म में जो जूते इस्तेमाल हुए थे उसमे ऑटो-लेसिंग और रोशनी सिनेमेटिक प्रभाव का उपयोग करके हासिल की गई थी, 30 साल बाद, वह सभी तकनीक हकीकत बन गई। ये स्नीकर्स बैटरी से चलने वाले हैं और इनमें मोटर की सुविधा है। कंपनी द्वारा केवल 100 जूतों का निर्माण किया गया था, जिससे वे अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ हो गए। अभी इन जूतों की औसत बाजार कीमत तक़रीबन ₹19 लाख 67 हज़ार रूपए है।

18. TESTONI MEN’S DRESS SHOES – ₹22.69 लाख रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world testoni men dress shoes

ये टेस्टोनी (Testoni) द्वारा तैयार किए गए पुरुषों के लिए पोशाक के जूते हैं। ये जूते इटालियन शिल्प कौशल का नमूना है और दुनिया भर के सभी बाजारों में इन जूतों की कीमत बहुत अधिक है। ये जूते अविश्वसनीय रूप से हल्के और पूरी तरह से पानी प्रतिरोधी हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि इनकी कीमत ₹22 लाख 69 हज़ार रूपए है।

17. TESTONI SHOES – ₹28.75 लाख रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world testoni shoes

इस जूते की कीमत ₹28 लाख 75 हज़ार रूपए है। यदि आप इस बारे में सोच रहे हैं कि ब्रांड उच्च मूल्य टैग को कैसे सही ठहराता है, तो यह सभी इस ब्रांड द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीन नॉर्वेज तकनीक की वजह से संभव होता है। इन जूतों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चमड़ा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मगरमच्छ के चमड़े से लिया जाता है और यह बेहद टिकाऊ होता है। टेस्टोनी की शिल्पकारी अपने समय से काफी आगे है। इन जूतों के इतने महंगे होने का एक और मुख्य कारण इसकी सुपर वाटर-रेसिस्टेंस प्रॉपर्टी है, जो कि हर आदमी चमड़े के जूतों की एक आदर्श जोड़ी में चाहता है।

16. NIKE SO CAL AIR FORCE 1 SUPREME MAX – ₹37.83 लाख रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Nike So Cal Air Force 1 Supreme Max shoes

Nike So Cal Air Force 1 Supreme Max पहली बार 1982 में लॉन्च किया गया था। स्नीकर को बास्केटबॉल कोर्ट के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन इसका इस्तेमाल स्टाइलिश फैशन में होने लगा, और यह जीवन शैली की श्रेणी में आ गया। यह एक महत्वपूर्ण मॉडल था क्योंकि इसमें पहली बार नाइके ने एयर तकनीक को प्रदर्शित किया गया था। इस Nike So Cal Air Force 1 Supreme Max की कीमत ₹37 लाख 83 हज़ार रूपए है।

15. Air Jordan Silver Shoes – ₹45.41 लाख रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Air Jordan Silver Shoes

एयर जॉर्डन सिल्वर जूता वस्तुतः ठोस चांदी से बना है। सिग्नेचर शू (signature shoe) मॉडल के पहले मॉडल 10-पाउंड संस्करण को eBay पर ‘ईगल्सबीफायर’ (eaglesbyfly) नामक विक्रेता द्वारा बेचा गया था। यह $ 60,000 यानी तक़रीबन ₹45 लाख 41 हज़ार में बिका और वाकई यह इस कीमत के लायक था। Silver Shoe जूता M.J. को उनकी पत्नी द्वारा उनके 32 वें जन्मदिन पर दिया गया था।

14. NIZAM SIKANDAR JAH’S SHOES – ₹1.21 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Nizam Sikandar Jah shoes

ये जूते 18 वीं शताब्दी में हैदराबाद के निज़ाम सिकंदर जाह के थे। इसका नाजुक डिजाइन बेहद जटिल है और इससे पहले आपने कभी ऐसा नहीं देखा होगा। पूरे जूते को सोने के धागे का उपयोग करके कढ़ाई किया गया है और इसमें कई माणिक, पन्ना, हीरे और अन्य महंगे रत्न शामिल जड़े हुए हैं। Nizam Sikandar Jah’s shoes की कीमत ₹1 करोड़ 21 लाख रूपए थी जो टोरंटो स्थित संग्रहालय की संपत्ति थे, लेकिन चोरी हो गए थे। शुक्र है, वे वापस मिल गए थे लेकिन इस प्रक्रिया में इन जूतों में काफी नुकसान हुआ था।

13. Kathryn Wilson’s Pump – ₹3.2 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Kathryn Wilson’s Pump shoes

न्यूजीलैंड की रहने वाली डिजाइनर कैथरीन विल्सन ने उस समय फैशन की सुर्खियां बटोरी थीं, जब उन्होंने एक चैरिटी नीलामी के लिए यह अद्भुत कृति बनाई थी। इस जोड़ी के प्रत्येक टुकड़े को बनाने में लगभग 50 घंटे लगे। और इनमे एक मिलियन पाउंड कीमत के हीरे जड़े है। उस समय की अवधि के दौरान उन हीरों में से हर एक को व्यक्तिगत रूप से हाथ से चिपकाया गया था। Kathryn Wilson’s Pump जूते ₹3 करोड़ 20 लाख रूपए में नीलामी में बेचे गए।

12. Stuart Weitzman Diamond Dream Stilettos – ₹3.78 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Stuart Weitzman Diamond Dream Stilettos slippers

Stuart Weitzman Diamond Dream Stilettos को 1,500 हीरे का उपयोग करके हैंडक्राफ्ट किया गया था, प्रत्येक में 30 कैरेट थे। कोई आश्चर्य नहीं कि वे दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। और यदि आप ₹3 करोड़ 78 लाख रूपए खर्च करने के लिए तैयार हैं तो आपके पास यह सुंदर जोड़ी हो सकती है।

11. Stuart Weitzman “marilyn Monroe” Shoes – ₹7.50 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive sandles in the world Stuart Weitzman “marilyn Monroe” Shoes

पुराने सितारे से प्रेरित होकर, जिन्होंने गुनगुनाया था “हीरे एक लड़की के सबसे अच्छे दोस्त है”, वेइट्समैन (Weitzman) ने क्रिस्टल का उपयोग करके ये भव्य सैंडल बनाए थे। उन्होंने इसे बनाने में बहुत मेहनत की और यह शिल्प कौशल में दिखता है। 2005 के ऑस्कर में रेजिना किंग (Regina King) द्वारा पहने गए ये सैंडल न केवल इस समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब रहे, बल्कि एक नीलामी में ₹7 करोड़ 50 लाख रूपए की भारी राशी में बिके।

10. Stuart Weitzman Retro Rose Pumps – ₹7.56 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive sandels in the world Stuart Weitzman Retro Rose Pumps shoes

वेत्ज़मैन द्वारा 1940 के दशक की शैली में डिज़ाइन की गई, इन सुंदर रेट्रो हील्स में एक हस्ताक्षर टी-पट्टा है जो आमतौर पर उस समय में पाया गया था और इसकी कीमत ₹7 करोड़ 56 लाख रूपए है। इन सैंडल के पैर के अंगूठे में 1,800 Kwiat हीरे से बने आभूषण जड़े हैं जिनका कुल वज़न 100 कैरेट है। इन खूबसूरत विशेषताओं के अलावा, सैंडल में 400 Kwiat के अन्य हीरे जड़े है।

9. Stuart Weitzman Platinum Guild Stilettos – ₹8.24 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Stuart Weitzman Platinum Guild Stilettos sandels

दुनिया के सबसे महंगे जूते की इस सूची में Stuart Weitzman का यह चौथा जूता है इससे आपको यह अंदाज़ा हो गया होगा कि जब भी आप स्टुअर्ट वेइट्ज़मैन नाम पढ़ते हैं, तो आपको पता चलेगा की यह अत्यधिक मूल्यवान, अति-शीर्ष और भव्य के साथ जुड़ा हुआ है। और ये सैंडल एक आदर्श उदाहरण हैं। इन सैंडल्स को पूरी तरह से 464 प्राचीन हीरे से सजाया गया है। इस सैंडल को सजाने वाली पट्टियाँ आसानी से हटाई जा सकती हैं। पहली बार 2002 के एकेडमी अवार्ड्स में शोकेस किए गए, इन सैंडल्स से किसी भी महिला खुश हो जाएगी। लेकिन उस ख़ुशी को पाने के लिए ₹8 करोड़ 24 लाख रूपए की बहोत बड़ी रकम चुकानी पड़ेगी।

8. Stuart Weitzman Wizard Of Oz Ruby Stilettos – ₹12 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Stuart Weitzman Wizard Of Oz Ruby Stilettos sandles

लीजिये Stuart Weitzman का एक और सैंडल। Stuart Weitzman के Wizard Of Oz ने निश्चित रूप से एक ट्रेंड शुरू किया। हैरी विंस्टन के रूबी स्लिपर्स के प्रस्तुतिकरण के बाद, स्टुअर्ट वीट्ज़मैन द्वारा उसी का एक अपडेटेड वर्ज़न आता है। इन लुभावने और ग्लैमरस सैंडल्स को 123 कैरेट माणिक का उपयोग करके बनाया गया था। कुल मिलाकर 643 टुकड़ों का उपयोग किया गया था और वे पृथ्वी के सबसे दुर्लभ धातु प्लैटिनम के एक पाउंड में स्थापित किए गए थे। Stuart Weitzman Wizard Of Oz Ruby Stilettos सैंडल्स का मूल्य ₹12 करोड़ रूपए है।

7. Tom Ford Custom By Jason Arasheben – ₹15 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Tom Ford Custom By Jason Arasheben shoes

जब निक कैनन (Nick Cannon) ने 2014 के अमेरिका गॉट टैलेंट की मेजबानी की तो उन्होंने पूरी तरह से हिरे से जड़े जूते पहने जिनकी कीमत ₹15 करोड़ रूपए है। टॉम फोर्ड के जूते कस्टम डिज़ाइनर जेसन अराशेबेन द्वारा डिज़ाइन किए गए थे, जो कि जाने माने ज्वेलरी डिज़ाइनर है। 14,000 से अधिक गोल सफेद हीरे सावधानीपूर्वक सफेद सोने पर सेट किए गए थे। कुल कैरेट का वजन 340 कैरेट था। ये सजीले जूते 2000 से अधिक मानव-घंटे और लगभग एक वर्ष में तैयार हुए थे।

6. Stuart Weitzman Tanzanite Heels – ₹15.12 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive sandals in the world Stuart Weitzman Tanzanite Heels sandals

₹15 करोड़ 12 लाख रूपए की कीमत के ये ऊँची एड़ी के सैंडल निहारना एक अद्भुत दृश्य हैं और हो भी क्यों ना आखिरकार ये असाधारण रूप के रत्न तंज़नाइट (tanzanite) से जड़े थे। पट्टियों में 28 कैरेट के हीरे के साथ-साथ 185 कैरेट के तंज़नाइट भी हैं। इन जूतों को और भी आकर्षक बनाने वाला एक तथ्य यह है कि वे चमकदार चांदी से बने हैं।

5. Stuart Weitzman Cinderella Slippers – ₹15.13 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Stuart Weitzman Cinderella Slippers

स्टुअर्ट वेइट्ज़मैन (Stuart Weitzman) क एक और निर्माण। इन आश्चर्यजनक स्लिपर्स को इटालियन चमड़े से तैयार किया गया था। इन्हे तैयार करने की प्रेरणा लोकप्रिय कथा के चरित्र सिंड्रेला (Cinderella) से ली गई थी। 565 Kwiat हीरे को जटिल तरीके से प्लैटिनम में सेट किया गया और पैर की अंगुली और टखने बनाने के लिए एक, फीते जैसा डिजाइन दिया गया। इतना ही नहीं, सैंडल में 5 कैरेट का अमेरेट्टो हिरा (amaretto diamond) है, जिसकी कीमत अकेले ₹7 करोड़ से अधिक है। इसलिए Stuart Weitzman Cinderella Slippers की कीमत ₹15 करोड़ 13 लाख रूपए है। इस सैंडल को 2004 के ऑस्कर में गायक एलिसन क्रूस (Alison Krauss) ने पहना था।

4. Stuart Weitzman Rita Hayworth Heels – ₹22.60 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Stuart Weitzman Rita Hayworth Heels

पुराने हॉलीवुड स्टार्स में से एक, रीटा हेवर्थ (Rita Hayworth) को फैशन इतिहास में एक जगह मिली जब इस स्टार द्वारा पहने गए झुमके की एक जोड़ी को स्टुअर्ट वीट्ज़मैन द्वारा जूते में फिट किया गया था। झुमके को जूते के बीच में प्रमुखता से चित्रित किया गया है और पूरे लुक को सरासर कविता के रूप में उभारा गया है। इस जोड़ी में हीरे, नीलम और रूबी जैसे विभिन्न प्रकार के कीमती रत्न शामिल हैं। 3 मिलियन डॉलर यानी करीब ₹22 करोड़ 60 लाख रूपए की कीमत पर, ये ओपन-टो हील्स बिक्री के लिए नहीं हैं – ये हेवर्थ की बेटी (Hayworth’s daughter), राजकुमारी यास्मीन आगा खान (Yasmin Aga Khan) की संपत्ति हैं।

3. Harry Winston Ruby Slippers – ₹22.64 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Harry Winston Ruby Slippers facts

आभूषण डिजाइनर हैरी विंस्टन के बेटे रॉन विंस्टन हॉलीवुड क्लासिक द विजार्ड ऑफ ओज़ (The Wizard of Oz) की 50 वीं वर्षगांठ को सबसे शानदार तरीके से मनाने की इच्छा रखते थे। और करने के लिए उन्होंने युवा डोरोथी द्वारा पहने गए रूबी चप्पलों की प्रतिकृति बनाने का फैसला लिया। 4,600 माणिकों का उपयोग करके सावधानी से तैयार किये गए, ये जूते लक्जरी लुक देते है। 1,350 कैरेट के माणिक के अलावा, इन खूबसूरत जूतों में 50 कैरेट के हीरे भी हैं। इनकी कीमत ₹22 करोड़ 64 लाख रूपए है।

2. Debbie Wingham High Heels – ₹114 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Debbie Wingham High Heels

आप जूते के लिए कितने रूपए अदा करेंगे? हज़ार? दस हज़ार? लाख? दस लाख? ठीक है, ₹114 करोड़ रूपए के जूते लेने का प्रयास करें। जन्मदिन के अवसर पर, इस भयावह महंगी जोड़ी को डेबी विंगम द्वारा डिजाइन किया गया था, जो लक्जरी आइटम बनाने के लिए जाने जाते है। ये ऊँची एड़ी के जूते दुनिया के कुछ सबसे महंगे और दुर्लभ रत्नों के साथ सेट किए गए हैं, जैसे नीले और गुलाबी हीरे। जूते की बॉडी को प्लैटिनम से तैयार किया गया है जबकि पट्टिका शुद्ध सोने की है। इन जूतों का शेष हिस्सा चमड़े से बना है, लेकिन इसमें 18 कैरेट सोनेऔर और 24 कैरेट गोल्ड पेंट है।

1. Jada Dubai And Passion Jewelers Passion Diamond Shoes – दुनिया के सबसे महंगे जूते – ₹128 करोड़ रूपए

MastFacts most expensive shoes in the world Jada Dubai And Passion Jewelers Passion Diamond Shoes

Jada Dubai और Passion Jewelers ने दुनिया के सबसे महंगे जूते बनाने के लिए हाथ मिलाया था। ये ₹128 करोड़ रूपए की कीमत वाले हील 15 कैरेट डी ग्रेड हीरे से जड़े हुए हैं। ट्रिम को सजाने के लिए 238 हीरे का उपयोग किया गया है। शुद्ध सोने से इसे तैयार करने के लिए विशेषज्ञ शूमेकर्स को 9 महीने का समय लगा है।

तो ये थे दुनिया के 20 सबसे महंगे जूते। आपको इनमे से कोनसे जूते सबसे अच्छे लगे, कमेंट करके ज़रूर बताएं।

देखीं: दुनिया की 10 सबसे महंगी घड़ियाँ 2020 में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *