YouTube से जुड़े चौंका देने वाले रोचक तथ्य (2020)

YouTube से जुड़े चौंका देने वाले रोचक तथ्य 2020 में। YouTube काफी समय से दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट है। जब YouTube अस्तित्व में आया, तो किसी ने कभी नहीं सोचा था कि एक सार्वजनिक रूप से वीडियो शेयर करने वाली वेबसाइट आगे चल कर इतने बड़े पैमाने पर काम करेगी।

MastFacts interesting facts about youtube in hindi 2020

आप में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि यह एक वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट है, जो Google के स्वामित्व वाली है, जहाँ उपयोगकर्ता वीडियो अपलोड करते हैं, देखते हैं और साझा करते हैं, लेकिन YouTube के बारे में शायद आप काफी कुछ नहीं जानते, यह लेख उसी बारे में है।
यकीन मानिये YouTube से जुड़े ये 20 रोचक तथ्य आपको चौंका देंगे।

YouTube से जुड़े चौंका देने वाले रोचक तथ्य 2020 में (Interesting YouTube Facts in Hindi 2020)

तो आइये बिना देरी के पढ़ते है YouTube से जुड़े चौंका देने वाले रोचक तथ्य हिंदी में।

1. YouTube की स्थापना चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने की थी।

MastFacts youtube founders Chad Hurley Steve Chen Jawed Karim interesting facts about youtube in hindi

YouTube की स्थापना 14 फरवरी (वेलेंटाइन डे), 2005 को तीन पूर्व-पेपल (ex-PayPal) कर्मचारी चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा की गई थी।

2. ई-मेल अटैचमेंट में आई त्रुटि के कारण YouTube का विचार आया।

MastFacts email attachment error

सैन फ्रांसिस्को में स्टीव चेन की डिनर पार्टी में इसके संस्थापकों को यह विचार आया, जब कुछ ई-मेल अटैचमेंट में आई त्रुटि (error) के कारण, वे पार्टी के वीडियो साझा नहीं कर पा रहे थे।

3. ebay के द्वारा paypal के अधिग्रहण के दौरान बोनस का इस्तेमाल YouTube फंड में किया गया।

MastFacts initial days funds for youtube

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, YouTube के तीन संस्थापक PayPal कर्मचारी थे। उन्होंने पेपाल के ईबे बायआउट (eBay buyout of PayPal) के दौरान बोनस का इस्तेमाल YouTube फंड्स में किया।

4. शुरुआत में YouTube को वीडियो डेटिंग साइट बनाया गया था।

MastFacts YouTube was created to be a video dating site

शुरुआत में YouTube को एक डेटिंग वेबसाइट माना जाता था, लेकिन नियति कुछ और ही चाहती थी। उस समय शायद किसी ने सोचा भी नहीं था की आगे चल कर YouTube दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट बन जाएगी।

5. youtube.com डोमेन नाम 2005 में वेलेंटाइन डे पर पंजीकृत किया गया था।

MastFacts youtube domain registerd in 2005 interesting facts about youtube in hindi

2005 में वेलेंटाइन डे पर डोमेन नाम YouTube.com पंजीकृत किया गया था। हालांकि, यह पेरिल्सबर्ग, ओहियो में स्थित “यूनिवर्सल ट्यूब एंड रोलफॉर्म इक्विपमेंट” नाम की कंपनी के लिए एक बड़ी गलतफहमी का कारण बना। इनकी कंपनी के डोमेन, “utube.com” पर उन लोगों की बाढ़ आ गया थी जिन्होंने youtube.com की जगह utube.com से सर्च किया था। निर्माण कंपनी ने YouTube पर केस किया कि उसका व्यवसाय वीडियो साइट द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया था, लेकिन उस केस को खारिज कर दिया गया था। उसके बाद कंपनी ने अपना डोमेन utube.com से utubeonline.com पर स्थानांतरित कर दिया और मूल utube.com खराब स्पेलरों के लिए एक वीडियो-थीम लैंडिंग पृष्ठ है।

6. Google ने YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

MastFacts Google bought youtube interesting facts in hindi

बाजार में एक स्मार्ट खिलाड़ी होने के नाते, यह Google था जिसने इस वीडियो शेयरिंग वेबसाइट की क्षमता को समझा और YouTube की शुरुआत के 18 महीने बाद ही $ 1.65 बिलियन की खरीद की पेशकश की। उन्होंने नवंबर 2006 में ये सौदा किया था।

7. YouTube पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था।

YouTube पर सबसे पहला वीडियो शनिवार, 23 अप्रैल, 2005 को 8:27 बजे लॉन्च किया गया था, इसके तीन संस्थापकों में से एक जावेद करीम ने सैन डिएगो चिड़ियाघर की अपनी यात्रा का वीडियो पोस्ट किया था। करीम ने “मी एट द ज़ू” शीर्षक वाले इस वीडियो में हाथी की सूंड के बारे में बात की थी।

8. YouTube ने 2008 में अप्रैल फूल डे की शुरुआत की थी।

YouTube ने 2008 में अप्रैल फूल दिवस की शुरुआत की थी।
2008 के प्रैंक में, मुख्य पेज पर मौजूद सभी वीडियो के रिक एस्टले के संगीत वीडियो “नेवर गोना गिव यू अप” में रीडायरेक्ट कर दिए गए थे। इसे “रिक्रॉलिंग” प्रैंक के रूप में भी जाना जाता था।2009 का प्रैंक एक और क्लासिक था। उपयोगकर्ताओं द्वारा किसी वीडियो पर क्लिक करने पर YouTube ने पेज को उल्टा कर दिया और उसे नाम दिया “न्यू पेज ले आउट”।
एक बार, उन्होंने एक अखबार कंपनी “द अनियन” के साथ करार किया और दावा किया कि वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट को एक प्रतियोगिता के रूप में लॉन्च किया गया था और अब यह वेबसाइट मौजूद नहीं है।
उन्होंने कहा कि विजेताओं की घोषणा बाद में की जाएगी। क्या आप विश्वास करेंगे कि दो चैनल इसके लिए आँखे गड़ाए बैठे रहे और इसे 12 घंटे तक लाइव स्ट्रीम किया?

YouTube से जुड़े अन्य रोचक तथ्य।

  • YouTube चैनल बनाने वाले पहले विश्व नेता ब्रिटिश प्रधान मंत्री “टोनी ब्लेयर” थे जिन्होंने 2007 में यूट्यूब पर अपना खाता बनाया था।
  • 2013 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, जर्मनी में 1,000 सर्वाधिक देखे जाने वाले YouTube वीडियो में से 60% प्रतिबंधित हैं।
  • YouTube पर सबसे लंबा वीडियो 571 घंटे, 1 मिनट और 41 सेकंड लंबा है जोकि 23 दिनों और 19 घंटों के समान है।
  • 1 बिलियन व्यूज़ तक पहुंचने वाला सबसे पहला वीडियो “हेलो “ था जोकि “एडले” द्वारा बनाया गया था। यह 88 दिनों में 1 बिलियन बार देखा गया था।
  • अपलोड होने के पहले दिन में ही सबसे अधिक देखी गई वीडियो स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस ऑफिशियल टीज़र # 2 है। 24 घंटे में यह 112 मिलियन बार देखा गया था।
  • थाईलैंड में YouTube को 2007 में 5 महीने के लिए ब्लॉक कर दिया गया था, क्योंकि 44 सेकंड के वीडियो में राजा की छवि खराब दिखाई गई थी।

तो ये थे YouTube से जुड़े रोचक तथ्य हिंदी में (Interesting Facts about YouTube in hindi).

देखें: Google से जुड़े कुछ चौंका देने वाले रोचक तथ्य हिंदी में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *