रोंगटे क्यों खड़े होते है?

आइये गूसबम्प्स के बारे में जानते है और यह पता करने की कोशिश करते है की आखिर रोंगटे क्यों खड़े होते है (Goosebumps Reason in Hindi).

MastFacts goosebumps reason in hindi rongte kyon khade hote hain

Goosebumps रोंगटे खड़े होने के लिए चिकित्सा शब्द (Medical Terms) पेलॉइरेक्शन (piloerection), कुटिस एनसेरीना (cutis anserina) और होरेपिलेशन (horripilation) है। “गूसबम्प्स” शब्द का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि इसे याद रखना आसान है।

जानिए: आखिर बुढ़ापे में बाल सफ़ेद क्यों हो जाते हैं?

गूसबम्प्स कैसे बनते हैं? (How do goosebumps develop)

जैसा कि आपने देखा होगा, जब आपको ठंड महसूस होती है, तब गूसबम्प्स बनते हैं। ये तब भी बनते हैं जब आप एक मजबूत भावनात्मक भावना का अनुभव करते हैं, जैसे कि अत्यधिक भय, उदासी, खुशी और कामोत्तेजना।

शारीरिक परिश्रम के दौरान या छोटी गतिविधियों जैसे जब आप मल त्याग कर रहे होते हैं तब भी Goosebumps हो सकता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक परिश्रम आपकी सहानुभूति, या सहज वृत्ति और तंत्रिका तंत्र (nervous system) को सक्रिय करता है। कभी-कभी, बिना किसी कारण के भी गूसबम्प्स उत्पन्न हो जाते हैं।

गूसबम्प्स के संभावित कारण क्या हैं? (Goosebumps Reasons)

आइये जानते है की गूसबम्प्स यानी रोंगटे खड़े होने के संभावित कारण क्या हैं (What are the possible causes of goosebumps).
सबसे बुनियादी स्तर पर, goosebumps आपको गर्म रखने में मदद कर सकता है। जब आप ठंडे होते हैं, तो मांसपेशी की हलचल जो गोसेबंप को सक्रीय कर सकता है, आपके शरीर को गर्म कर देगा।

जानवरों में, यह क्रिया बालों को इस तरह से खड़ी करती है जो इन्सुलेशन बनाने के लिए हवा को फँसाती है। मनुष्य में, इसका प्रभाव बहुत अधिक नहीं होता। जानवरों की तुलना में मनुष्य के शरीर पर बहुत कम बाल होते हैं।

जैसे-जैसे आपका शरीर गर्म होने लगता है, आपके रोंगटे धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे। शारीरिक परिश्रम (जो गूसबम्प्स के कारणों में से एक है) के साथ भी ऐसा ही होता है, जैसे मल त्याग करना। मल त्याग के बाद, goosebumps गायब हो जाते हैं।

भावना के कारण रोंगटे खड़े होना (Goosebumps caused by emotion)

जब आप अत्यधिक भावनाओं का अनुभव कर रहे होते हैं, तो मानव शरीर कई तरह से प्रतिक्रिया करता है। दो आम प्रतिक्रियाओं में त्वचा के नीचे की मांसपेशियों में बढ़ी हुई विद्युत गतिविधि और सांस की गहराई या भारीपन शामिल है। ये दो प्रतिक्रियाएं गूसबम्प्स को सक्रीय करती हैं।

इन प्रतिक्रियाओं के कारण, आपको पसीने या आपकी हृदय गति में वृद्धि भी दिखाई दे सकती है। तीव्र भावनाओं और उनसे जुड़ी प्रतिक्रियाओं को आप जो सोचते हैं, सुन सकते हैं, देख सकते हैं, गंध, स्वाद या स्पर्श, से ग्रहण कर सकते हैं।

Goose bumps भी भावनात्मक रूप (खुशी या दुखद) से जुड़ा हुआ है। कभी-कभी यह एक ही समय में दोनों हो सकता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि सामाजिक उत्तेजनाओं को देखना, जैसे कि किसी फिल्म में अभिनेताओं के बीच भावनात्मक बातचीत, कुछ सुनने की तुलना में गूसबम्प्स के साथ अच्छे से महसूस किया जा सकता है, जैसे कि एक गीत जो भावनात्मक रूप से छू रहा है।

क्या रोंगटे खड़े होना (गूसबम्प्स) किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है Are goosebumps ever a symptom of a medical condition?

ज्यादातर मामलों में, गूसबम्प्स एक अस्थायी बाधा से ज्यादा कुछ नहीं हैं। हालांकि, गूसबम्प्स लंबे समय तक चलने या गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है।
उदाहरण के लिए, गूसबम्प्स इनका भी संकेत हो सकते हैं:

  • केराटोसिस पिलेरिस (Keratosis pilaris): एक हानिरहित और आम त्वचा की स्थिति जो लंबे समय तक त्वचा पर गूसबम्प्स का रूप बना लेती है।
  • ऑटोनोमिक दिस्रेफ्लेक्सिआ (Autonomic dysreflexia): रीढ़ की हड्डी की चोट के कारण तंत्रिका तंत्र का ओवररिएक्शन।
  • ठण्ड लगना (Chills): उदाहरण के लिए, इन्फ्लूएंजा (influenza) के कारण बुखार से जुड़े लोग।

आशा है की आपको अब ये अच्छे से समझ आ गया होगा की गूसबम्प्स या फिर कहें की रोंगटे खड़े होने के क्या कारण है (Goosebumps Reasons)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *