टायर का रंग काला ही क्यों होता है?

कभी ना कभी तो आपके मन में ये सवाल आया होगा की आखिर टायर का रंग काला ही क्यों होता है। टायर किसी भी कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, साइकिल, या किसी भी अन्य वाहन का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। आशा है की ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपके इस सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा।

MastFacts why tyres are black in colour facts about tire in hindi

एक सवाल और है की आखिर, टायर का अविष्कार कब और किसने किया था?

रॉबर्ट विलियम थॉमसन (1822-1873) ने वास्तविक पहले वल्केनाइज्ड रबर वायवीय (vulcanized rubber pneumatic) (inflatable) टायर का आविष्कार किया था। थॉमसन ने 1845 में अपने वायवीय टायर का पेटेंट कराया, और उनके इस आविष्कार ने अच्छी तरह से काम तो किया, लेकिन वह बहुत महंगा था।

टायर का रंग काला ही क्यों होता है? (Why Tyres are black in colour)

इसका साधारण सा जवाब है, “कार्बन ब्लैक” की वजह से टायर का रंग काला होता है।

शायद आप जानते होंगे कि रबर का प्राकृतिक रंग सफेद होता है। टायर का कंपाउंड बनाने के लिए “कार्बन ब्लैक” को पॉलिमर के साथ मिलाया जाता है। कार्बन ब्लैक को रबर के साथ मिलाने पर टायरों की स्ट्रेंथ और ड्यूरोबॉलिटी बढ़ जाती है। साथ ही कार्बन ब्लैक ड्राइविंग के दौरान गर्म हो जाते टायर को तपिश से बचाता है जो इसके जीवन काल को बढ़ा देता है। कार्बन सूर्य की यूवी किरणों से रक्षा करते हुए टायरों की गुणवत्ता भी बनाए रखता है। काले टायर न केवल स्थायित्व और शक्ति को बढ़ाते हैं बल्कि सुरक्षित ड्राइविंग को भी सुनिश्चित करते हैं क्योंकि कार्बन ब्लैक स्थिरता प्रदान करता है।

प्रथम विश्व युद्ध के समय के आसपास “जिंक ऑक्साइड” की जगह कार्बन ब्लैक का इस्तेमाल किया जाने लगा, जिसमें और भी बेहतर विशेषताएं थीं। कार्बन ब्लैक एडिटिव का उपयोग केवल चलने वाले भाग पर किया गया था, जबकि टायर का किनारा प्राकृतिक रंग का बना हुआ था (यहाँ से “वाइटवॉल टायर” की परंपरा शुरू हुई)।

MastFacts whitewall tyre facts in hindi

टायर अलग अलग रंगो में भी बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन वे काले टायर की तुलना में बहुत टिकाऊ या बहुत मज़बूत नहीं होते। यद्यपि काले टायर उबाऊ लग सकते हैं, लेकिन वे आपको सुरक्षा और वाहन को लंबी उम्र प्रदान करते हैं।

MastFacts why tyres colour is black tyre interesting facts in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *