दिमाग हिला देने वाले दुनिया के 20 मज़ेदार रोचक तथ्य।

MastFacts 25 Interesting Facts about world in hindi latest facts about world

आइये पढ़ते हैं, दिमाग हिला देने वाले दुनिया के 20 मज़ेदार रोचक तथ्य (interesting facts about world in hindi)

लगभग 195 देशों और 7.5 बिलियन से अधिक लोगों के साथ, दुनिया दिलचस्प, मज़ेदार और आकर्षक लोगों, स्थानों और चीजों से भरी हुई है। उदाहरण के लिए, इस गृह पर सबसे ज्यादा पालतू जानवर पालने वाले लोग आपको कीवी में मिलेंगे। दुनिया और इसकी बढ़ती आबादी के बारे में अधिक तथ्यों के लिए भूखें है? पृथ्वी के भूत, वर्तमान और भविष्य के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानने के लिए पढ़ें ये मज़ेदार 25 रोचक तथ्य (25 interesting facts about world in hindi language).

1. आज के समय में पहले से कहीं अधिक जुड़वां बच्चे हैं

MastFacts Intersting Facts about World There are more twins now than ever before

आप सोचते होंगे कि जुड़वाँ होना दुर्लभ हैं, लेकिन वास्तव में पहले के मुकाबले अब जुड़वाँ की संख्या काफी बढ़ गई हैं। “1915 से (जब सांख्यिकीय रिकॉर्ड रखना शुरू हुआ) 1980 तक, पैदा होने वाले प्रत्येक 50 शिशुओं में से एक जुड़वां था, जोकि 2% था। “फिर, दर में वृद्धि शुरू हुई: 1995 तक, यह 2.5% हो गई। 2001 में यह दर 3% से अधिक थी और 2010 में 3.3 प्रतिशत थी। इसका मतलब है कि पैदा होने वाले प्रत्येक 30 शिशुओं में से एक जुड़वां है।
वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह प्रवृत्ति इस तथ्य के कारण है कि वृद्ध महिलाओं को अधिक जुड़वाँ बच्चे होते हैं, और ज्यादातर महिलाएं बाद में परिवारों को शुरू करने का विकल्प चुनती हैं। इसमें इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (in-vitro fertilization) जैसे फर्टिलिटी ट्रीटमेंट (Fertility treatments) की भी भूमिका होती है।

2. पूरी दुनिया की आबादी लॉस एंजिल्स के अंदर फिट हो सकती है।

MastFacts Interesting Facts about world in Hindi The entire world's population could fit inside Los Angeles

दुनिया की कुल जनसंख्या 7.5 बिलियन से अधिक है। और जाहिर है, यह बहुत बड़ी संख्या है। हालांकि, यह जानने के बाद आपको चौंका देने वाला महसूस हो सकता है कि अगर दुनिया की आबादी का हर एक व्यक्ति कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो जाए, तो वे लॉस एंजिल्स के 500 वर्ग मील के दायरे में फिट हो सकते हैं। (नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार)

3. उत्तर कोरिया और क्यूबा एकमात्र ऐसे स्थान हैं जहां आप कोका-कोला नहीं खरीद सकते।

MastFacts Interesting Facts about world in hindi North Korea and Cuba are the only places you can't buy Coca-Cola 1

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ जाते हैं, आप हमेशा कोका-कोला का आनंद ले सकते हैं। खैर, लगभग कहीं भी। हालाँकि यह गैस मिश्रित पेय व्यावहारिक रूप से हर जगह बेचा जाता है, लेकिन यह अभी भी (आधिकारिक तौर पर) उत्तर कोरिया या क्यूबा में नहीं बेचा जाता है। बीबीसी के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि ये देश लंबे समय तक अमेरिकी व्यापार में शामिल हैं।

4. दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप जो दो फुटबॉल मैदानों जितना बड़ा है।

MastFacts Interesting Facts about World in Hindi The world's most densely populated island is the size of two soccer fields

कोलंबिया के तट से “सैन बर्नार्डो” के द्वीपसमूह में “सांता क्रूज़ डेल इस्लोते” द्वीप केवल दो फ़ुटबॉल फ़ील्ड के आकार जितना हैं, लेकिन इस कृत्रिम द्वीप में चार मुख्य सड़कें और 10 पड़ोस हैं। करीब 155 घरों में पांच सौ लोग द्वीप पर रहते हैं। द गार्डियन के अनुसार, इतने सारे लोगों को इतने कम स्थान पर पैक करने के साथ, यह दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप है।

5. दुनिया की सबसे गर्म मिर्च इतनी गर्म है कि यह आपको मार सकती है।

MastFacts hottest chili pepper in the world Dragon's Breath chili pepper interesting facts about world in hindi

“वेपन-ग्रेड” “ड्रैगन ब्रेथ चिल्ली पेपर” मिर्च इतनी गर्म है कि यह बहोत घातक है। यदि आप एक मिर्च खेलोगे, तो यह संभावित रूप से एक प्रकार का एनाफिलेक्टिक (anaphylactic) झटका पैदा कर सकती है इतना ही नहीं गले को जलाने और उन्हें बंद भी कर सकती है।

6. दुनिया में छोटे कद के लोग सबसे ज्यादा इंडोनेशिया में है।

MastFacts shortest people country in the world interesting facts about world in hindi

हालांकि हर जगह छोटे और लम्बे कद के लोग मिल जाएंगे मगर दुनिया में छोटे कद के लोग सबसे ज्यादा इंडोनेशिया में है (टेलीग्राफ द्वारा 2017 में विभिन्न वैश्विक स्रोतों से संकलित आंकड़ों के अनुसार).
दोनों लिंगों को ध्यान में रखते हुए, औसत वयस्क का कद लगभग 5 फीट, 1.8 इंच है। बोलीविया (Bolivia) के लोग भी 5 फीट, 2.4 इंच की औसत वयस्क ऊंचाई के साथ ज्यादा लंबे नहीं होते। हमारे बीच सबसे ऊंचे लोग नीदरलैंड में रहते हैं, जहाँ औसत वयस्क की ऊँचाई 6 फीट है।

7. किसी भी अन्य देश की तुलना में लोग सबसे अधिक फ्रांस जाते हैं।

MastFacts most visited country in the world interesting facts about world in hindi

फ्रांस एक खूबसूरत देश है, जो स्वादिष्ट मदिरा, पनीर, और रोमांस से भरपूर है। तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (United Nations World Tourism Organization) के अनुसार, दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस की यात्रा करना चाहते हैं।
2017 में, यूरोपीय देश ने 86.9 मिलियन लोगों का स्वागत किया। 81.8 मिलियन पर्यटकों के साथ स्पेन दूसरा सबसे लोकप्रिय गंतव्य था, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (76.9 मिलियन), चीन (60.7 मिलियन), और इटली (58.3 मिलियन) थे।

8. दुनिया का सबसे शांत कमरा वाशिंगटन राज्य में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यालय में स्थित है

MastFacts quietest room in the world interesting facts about world in hindi

जैसा की कहा जाता है “साइलेंस इज़ गोल्डन”। हालाँकि यह अधिकांश लोगों के लिए गहने (jewels) और सोने (gold) के समान नहीं हो सकता है, यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए प्राथमिक लक्ष्य था जिन्होंने दुनिया में सबसे शांत कमरे का निर्माण किया है। वॉशिंगटन के रेडमंड में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यालय में स्थित, लैब रूम -20.35 डीबीए (DBA) की पृष्ठभूमि (Background) के शोर को मापता है, जो इंसान के सुनने की क्षमता से 20 डेसीबल नीचे है और उन स्थानों के सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ता है जिन्हें सीएनएन के अनुसार ग्रह के सबसे शांत स्थान माना जाता था।
माइक्रोसॉफ्ट के हुंदराज गोपाल (स्पीच एंड हियरिंग साइंटिस्ट और एनीकोइक चैम्बर के प्रमुख डिजाइनर) ने सीएनएन को बताया, “जैसे ही कोई इस कमरे में प्रवेश करता है, तुरंत एक अजीब और अनोखी सनसनी महसूस होती है, जिसका वर्णन करना कठिन है”। “अधिकांश लोगों को ध्वनि की कमी की अनुपस्थिति का पता चलता है, कानों में परिपूर्णता की भावना महसूस होती है, या कुछ बज रहा हो ऐसा महसूस होता है। बहुत ही धुंधली आवाज भी स्पष्ट रूप से सुनाई देने लगती है क्योंकि परिवेश शोर (ambient noise) बिलकुल कम होती है। यहां तक की जब आप अपना सिर घुमाते हैं, तो आप उस गति को सुन सकते हैं।” खुद को सांस लेते हुए सुन सकते हैं और यह कुछ जोर से सुनाई देता है। “

9. दुनिया की सबसे लम्बे नाम वाली जगह के नाम में 85 अक्षर हैं।

MastFacts longest place name in the world interesting facts about world in hindi

जो लोग ऑस्ट्रेलिया के ममंगुकुमपुरंगकुंटुंज्या (Mamungkukumpurangkuntjunya) हिल में रहते हैं, उन्हें अपने गृहनगर का नाम लेना सिखने के लिए थोड़े धैर्य की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आप मैसाचुसेट्स (Massachusetts) में झील Chargoggagoggman-chauggagoggchaubunagungamaugg और दक्षिण अफ्रीका के ट्वेफफेल्समेटीन-स्कूटमॉर्सडूडगेस्केटफोंटेन (Tweebuffelsmeteen-skootmorsdoodgeskietfontein) के नाम ले सकते हैं क्या?
हालांकि वे “ताउमटावहाकाटांगिहंगा-कोउआओटामेटेटुरिपुकापिकापिमिमुंग-अहरोनुकुपोकेनहेनुआकिटानाहाटू” (Taumatawhakatangihanga-koauauotamateaturipukakapikimaung-ahoronukupokaiwhenuakitanatahu), न्यूजीलैंड में रहने वालों से अभी भी पीछे है जो 85 अक्षरों के साथ दुनिया की सबसे लंबे नाम वाली जगह है। मेरे लिए भी ये नाम हिंदी में लिखने बहोत मुश्किल थे।

10. अब तक का सबसे ठंडा तापमान -144 डिग्री फ़ारेनहाइट दर्ज किया गया था

MastFacts coldest temperature ever recorded interesting Facts about world in hindi

आप सोचते होंगे कि आप ठंडी तेज़ हवाओं के आदी हैं, लेकिन सर्दियों के औसत दिन में अब तक का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जो -144 डिग्री फ़ारेनहाइट था। ये तापमान 2004 और 2016 के बीच शोध के दौरान अंटार्कटिका में दर्ज किया गया था। उस तापमान पर ली गई कुछ साँसें फेफड़ों में रक्तस्राव पैदा कर देंगी और मार भी सकती हैं।

11. दुनिया में केवल तीन देश हैं जो मीट्रिक प्रणाली (metric system) का उपयोग नहीं करते

MastFacts countries in the world that don't use metric system interesting facts about world in hindi 1

काम आसान करने के लिए, दुनिया के 200 से अधिक देश लंबाई या द्रव्यमान (length or mass) जैसी चीजों का वर्णन करते समय मीट्रिक प्रणाली (metric system) का उपयोग किया करते है। हालांकि, तीन देश हैं जो इनमे शामिल नहीं हैं: लाइबेरिया, म्यांमार और संयुक्त राज्य अमेरिका।
और जल्द ही, यह संख्या घटकर दो हो सकती है। लाइबेरियन ऑब्जर्वर के अनुसार, 2018 में लाइबेरिया के वाणिज्य और उद्योग मंत्री विल्सन तारपेह (Wilson Tarpeh) ने कहा कि सरकार की योजना व्यापार में जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए मीट्रिक प्रणाली को अपनाने की है।

12. हर एक सेकंड में चार बच्चे पैदा होते हैं।

MastFacts Four babies are born every second interesting facts about world in hindi

हर एक सेकंड, हम अपनी कुल आबादी में चार नए बच्चों का स्वागत करते हैं। थोड़ा गणित करेंगे तो आपको पता चलेगा कि प्रत्येक मिनट में लगभग 250 जन्म, प्रत्येक घंटे 15,000 और प्रत्येक दिन 360,000 जन्म होते हैं। इकोलॉजी ग्लोबल नेटवर्क के अनुसार, एक पूरे साल में, पृथ्वी पर लगभग 131.4 मिलियन बच्चे पैदा होते हैं।

13. सबसे ज़्यादा भूकंप जापान में आते हैं।

MastFacts Which country has the most earthquakes interesting facts about world in hindi

भूकंप मुश्किल से नजर आनेवाले मामूली झटकों से लेकर इमारत-ढहने जैसे बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बनते हैं। लेकिन यह उन लोगों के लिए जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जो चीन, इंडोनेशिया, ईरान और तुर्की जैसे देशों में रहते हैं, जो ग्रह पर सबसे अधिक भूकंप से ग्रस्त स्थानों में शामिल हैं। हालांकि, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, जापान दुनिया में सबसे अधिक भूकंप दर्ज करता है।

14. जो लोग वर्तमान में जीवित हैं वे उन कुल लोगों का लगभग 7 प्रतिशत हैं जो कभी भी जीवित रहे हैं

MastFacts World's intresting facts about population interesting facts in hindi

आइये एक और गज़ब विश्व तथ्य के बारे में जानते हैं: जनसंख्या संदर्भ ब्यूरो के अनुसार, 50,000 साल पहले जब होमो सेपियन्स ने पहली बार जन्म लिया था, तब से हमारी प्रजातियों के 108 बिलियन से अधिक सदस्य पैदा हुए हैं। और उस नंबर का एक बड़ा हिस्सा अभी जीवित है। ब्यूरो के अनुसार, आज जीवित लोगों की संख्या कुल मनुष्यों की संख्या का सात प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है जो कभी भी जीवित रहे हैं।

15. पृथ्वी की ओजोन परत 50 वर्षों में पूर्ण पुनर्प्राप्ति (recovery) करेगी

MastFacts Earth ozone layer interesting facts about world in hindi

प्रदूषण की वजह से पृथ्वी की ओजोन परत को बहुत नुकसान हुआ है। यह सभी के लिए बुरी खबर है, क्योंकि यह नाजुक गैस की परत हमारे ग्रह की रक्षा करती है और हमें सूरज की हानिकारक उल्ट्रावॉइलेट (ultraviolet) किरणों से बचाती है। संयुक्त राष्ट्र की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, सौभाग्य से, जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ओजोन परत 50 वर्षों के भीतर पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।
रिकवरी के लिए 1987 के मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल को धन्यवाद देना चाहिए, जिसने नुकसान के लिए मुख्य दोषियों में से एक “क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफओ)” के उपयोग पर वैश्विक प्रतिबंध लगा दिया। पहले, CFO का इस्तेमाल रेफ्रीजिरेटर (refrigerators), एयरोसोल कैन (aerosol cans) और ड्राई-क्लीनिंग रसायन में बहोत आम था।

16. पृथ्वी पर लगभग 4 क्वाड्रिलियन क्वाड्रिलियन बैक्टीरिया हैं।

MastFacts Interesting facts about bacteria world's interesting facts in hindi

सभी बैक्टीरिया खराब नहीं होते हैं। बल्कि, उनमें से कुछ इट्टी-बीट्टी (itty-bitty) जैविक कोशिकाएं हमारे लिए और दुनिया के लिए विभिन्न और जटिल तरीकों में सहयोगी हैं। एनपीआर (NPR) के अनुसार, हमारे ग्रह पर लगभग 4 क्वाड्रिलियन क्वाड्रिलियन तरह के बैक्टीरिया हैं।

17. दुनिया में केवल दो देश अपने राष्ट्रीय झंडे में बैंगनी रंग का उपयोग करते हैं

MastFacts Interesting facts about flag world's interesting facts in hindi

कुछ और मज़ेदार रोचक तथ्यों की तलाश है? तो पढ़िए: दुनिया में केवल दो देश अपने राष्ट्रीय झंडे में बैंगनी रंग का उपयोग करते हैं। उनमे से एक है निकारागुआ (Nicaragua), जिसके झंडे के केंद्र में एक इंद्रधनुष होता है जिसमें बैंगनी रंग का एक बैंड शामिल है, जबकि दूसरे देश डोमिनिका (Dominica) के झंडे में सिसरोउ (sisserou) तोते की तस्वीर होती है, जो बैंगनी पंख वाला एक पक्षी होता है।

18. दुनिया में सबसे महंगा सिक्का $ 7 मिलियन से अधिक में बेचा गया था

MastFacts most expensive coin in the world Interesting facts in hindi

1933 का एक डबल ईगल सोने से बना 20 अमेरिकी डॉलर का सिक्का था जो कभी प्रचलन में नहीं आया। कुछ सिक्के बनाए गए थे, लेकिन अधिकांश नष्ट हो गए थे – नौ सिक्के बचाए गए थे जो अमेरिकी टकसाल श्रमिकों द्वारा चुरा लिए गए थे। कई वर्षों तक पूरी दुनिया में घूमते हुए वो सिक्के मिस्र के राजा सहित कुछ उल्लेखनीय मालिकों के हाथों में आए, उनमे से एक सिक्का 2002 में सोथबी (Sotheby) में $ 7,590,020 में नीलाम हुआ था। इसलिए ये नीलामी में बेचा गया सबसे महंगा सिक्का बन गया।
हैना ये रोचक तथ्य, पढ़ते रहें दुनिया के बारे में ऐसे ही मज़ेदार रोचक तथ्य हिंदी में (interesting facts about world in hindi)

19. मुहम्मद को दुनिया में सबसे लोकप्रिय नाम माना जाता है

MastFacts Most popular name in the world interesting facts in hindi

दुनिया में सबसे लोकप्रिय नाम मुहम्मद माना जाता है। इंडिपेंडेंट के अनुसार, दुनिया भर में मुहम्मद नाम के अनुमानित 150 मिलियन पुरुष और लड़के हैं। इस लोकप्रियता का कारण इस्लामी पैगंबर के बाद प्रत्येक पहले जन्मे बेटे के नामकरण की एक मुस्लिम परंपरा है।

20. 2018 के ओलंपिक में रिकॉर्ड-तोड़ 92 देशों ने प्रतिस्पर्धा की

MastFacts Olympics interesting facts about world in hindi

हर चार साल में, ओलंपिक खेल दुनिया भर के सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी एथलीटों को एक साथ लाता हैं। और जब 2018 में प्योंगचांग शीतकालीन खेल (PyeongChang Winter Games) का आयोजन किया गया, तो कुल 92 देशों से 2,952 एथलीटों ने प्रदर्शन किया जोकी 2014 में शीतकालीन खेलों में भाग लेने वाले 88 देशों के 2,800 एथलीटों से ज्यादा थे।

उम्मीद है ये कुछ दुनिया के मज़ेदार रोचक तथ्य (interesting facts about world) आपको पसंद आए होंगे।

पढ़ें “बुढ़ापे में बाल सफेद क्यों हो जाते है?” और “रोंगटे क्यों खड़े होते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *